सेना में भर्ती होने का सपना साकार होगा,30 जनवरी अंतिम तारीख,रानीखेत में होगी भर्ती

देहरादून: भारतीय सेना में शामिल होने का सपना देखने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। राज्य के दो जिलों में आर्मी की भर्ती रैली होने वाली है। यह भर्तियां फरवरी में होगी। इच्छुक आवेदक joinindianarmy.nic.in पर 30 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि ये भर्तियां पिथौरागढ़ और चंपावत जिले के लिए है। दोनों भर्तियों का आयोजित रानीखेत में होगा।

पिथौरागढ़ के युवा 18 और 23 फरवरी को सेना भर्ती रैली में हिस्सा लेंगे तो वही चंपावत के युवाओं को 15 और 17 फरवरी को मौका मिलेगा। यह भर्ती चार श्रेणियों के लिए कराई जा रही है। सोल्जर जीडी, सोल्जर तकनीकी, सोल्जर क्लर्क एसकेटी एवं सोल्जर ट्रेडमैन के लिए भर्ती कराई जा रही हैं।

सेना भर्ती निदेशक पिथौरागढ़ ने जानकारी दी कि सोल्जर जीडी के लिए अभ्यर्थी हाईस्कूल पास होना अनिवार्य है और उसमें 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। सोल्जर तकनीकी के लिए 12वीं कक्षा में पीसीएम ग्रुप से औसतन 50 फीसदी और हर एक विषय में कम से कम 40 फीसदी मार्क्स होना आवश्यक है। सोल्जर क्लर्क एवं एसकेटी के लिए 12वीं कक्षा में गणित और अंग्रेजी विषय होना आवश्यक है और हर विषय में 50 फीसदी एवं औसतन 60 फीसदी अंक होने आवश्यक हैं।

सोल्जर जीडी के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष 6 महीने एवं अधिकतम आयु 21 वर्ष तय की गई है। वहीं अन्य 3 पदों के लिए न्यूनतम आयु साढे़ 17 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष तय की गई है।भर्ती में शामिल होने के लिए अगर आपकों आवेदन करना है तो 30 जनवरी 2021 तक कर सकते हैं। इसके अलावा रैली में भाग लेने पहले सभी की स्क्रिनिंग होगी अगर कोरोना वायरस के लक्ष्यण मिलते हैं तो युवा भर्ती में भाग नहीं ले सकता है।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now