टीम इंडिया ने रचा इतिहास, बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

26 दिसंबर से ही मेलबर्न में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा मैच खेला जा रहा था।

हल्द्वानी: ऑस्ट्रेलिया में चल रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट के चौथे दिन ही भारत ने मेजबान टीम को धूल चटा दी। हिंदुस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा कर सीरीज़ 1-1 से बराबर कर ली है। पहली पारी में शानदार शतक बनाने वाले स्टैंड-इन कप्तान रहाणे को मैन ऑफ द मैच चुना गया है। आपको बता दें कि 26 दिसंबर से ही मेलबर्न में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा मैच खेला जा रहा था।

पारी दर पारी अगर प्रदर्शन पर नज़र डालें तो भारत का ऑस्ट्रेलिया पर प्रभाव साफ देखा जा सकता है। शुरुआत में टॉस जीत कर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला लिया था। जिसके बाद लाबुशेन की 48 रनों की पारी और हेड की 38 रनों की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम 195 रन ही बना सकी। पारी पर ब्रेक लगाने का काम बुमराह के बेहतरीन 4 विकेटों और अश्विन के शानदारी तीन विकेटों ने किया।

यह भी पढ़ें: चार दिन में हल्द्वानी में दूसरी खुदकुशी, तनाव के कारण व्यक्ति फांसी पर झूला

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी:एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव ने 3 पुलिसकर्मियों के निलंबन के लिए SSP को भेजा पत्र

इसके बाद भारत की पहली पारी में पहले शुभमन गिल के 45 रन, रहाणे के 112 रन और बाद में जाडेजा के 57 रनों की पारी की मदद से भारत की टीम ने 326 रन बनाए। यह कप्तान अजिंक्य के 12वें शतक के बदौलत ही मुमकिन हुआ कि ऑस्ट्रेलिया पर पहली पारी के बाद 131 रनों की लीड चढ़ पाई।

इसके बाद दूसरी पारी में एक बार फिर भारत ने मेजबान टीम के पहले 6 विकेट तो काफी आसानी से गिरा दिए मगर तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया भारत पर 2 रनों की लीड चढ़ा चुका था। जिसमें सर्वाधिक रन ओपनर मैथ्यू वेड के बल्ले से आए थे। इसके बाद चौथे दिन भारत ने अपने धैर्य का परिचय देते हुए ऑस्ट्रेलियाई पारी को 200 रनों पर रोक दिया। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में सर्वाधिक रन ग्रीन के बल्ले से आए जबकि भारत की ओर से इसी मैच में डेब्यू करने वाले सिराज ने 3 विकेट लिए

यह भी पढ़ें: चौरासी कुटिया आश्रम के लिए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र

यह भी पढ़ें: कुमाऊं के डिग्री कॉलेज सिखाएंगे युवाओं को खेतीबाड़ी के गुण, उत्तराखंड सरकार के पास पहुंचा प्लान

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने मैच के चौथे दिन और चौती पारी में 70 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने दो विकेट खो कर 16 ओवर से पहले ही हासिल कर लिया। दूसरे डेब्यूटेंट शुभमन गिल ने 35 नाबाद और कप्तान ने 27 नाबाद रनों की पारी खेली। प्रेजेंटेशन सेरेमनी में रहाणे को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत की टीम यह मैच कप्तान विराट कोहली, चोटिल शमी, इशांत, भुवनेश्वर और रोहित शर्मा के बगैर खेल रही थी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में, वो भी बॉक्सिंग डे टेस्ट में हरा कर भारत ने इतिहास रच दिया है।

अब सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है। अगला मुकाबला नए साल में 7 जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा। इस मैच के बाद रोहित शर्मा भी टीम से जुड़ जाएंगे, रहाणे ने इस बात की पुष्टि की है। यहां से देखना यह होगा कि भारत आगे के मुकाबलों में जीत कर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास रखने में कामयाब होती है या नहीं।

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई, देर रात हुआ उत्तराखंड में हिमपात

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की बड़ी खबर, CM त्रिवेंद्र सिंह रावत को दिल्ली AIIMS रेफर किया गया

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now