उत्तराखंड में गर्भवती महिलाओं को नए साल का तोहफा, सीमांत जिले के महिला अस्पताल में शुरू होंगे फ्री ब्लड टेस्ट

हल्द्वानी: स्वास्थ्य विभाग ने नववर्ष पर पिथौरागढ़ जिले की गर्भवती महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब नए वर्ष से जच्चा-बच्चा की खून जांच निशुल्क की जाएगी। सीएमओ डॉ. हरीश चंद्र पंत ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एनएचएम में गर्भवती महिलाओं का फ्री खून जांच करने का प्रावधान है।

एक जनवरी से जिला महिला चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशु की निशुल्क खून की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक निजी लैब से अनुबंध कर लिया गया है। गर्भवती महिलाओं की जांच महिला अस्पताल में ही होगी और रिपोर्ट भी अस्पताल से ही मिलेगी।

यह भी पढ़े:नैनीताल में कोरोना संक्रमित किशोरी घूम रही थी खुलेआम, हंगामे के बाद भेजा गया क्वारंटाइन सेंटर

यह भी पढ़े:नैनीताल की मॉल रोड में थर्टी फर्स्ट के दिन नहीं दौड़ेंगे वाहन,भीड़ बढ़ी तो शटल सेवा होगी संचालित

बता दें नववर्ष से महिला अस्पतालों में सभी गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशु के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत निशुल्क खून जांच की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने महिला चिकित्सालय में फ्री खून जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग को स्वीकृति दे दी है। निशुल्क खून की जांच होने से गर्भवती महिलाओं को खासी राहत मिलेगी।

गर्भवती महिलाओं की चिकित्सक की सलाह पर प्रसव से पूर्व थाइराइड, एचआइवी, हिमोग्लोबीन समेत कई तरह की जांच कराई जाती है। इसी तरह से नवजात शिशु की भी पीलिया, निमोनिया सहित विभिन्न जांचें कराई जाती हैं। इस जांच के लिए निजी लैब में दो से ढाई हजार रुपये खर्च करने होते है। मध्यवर्गीय परिवार के लिए इतनी धनराशि देना बेहद मुश्किल होता है।

यह भी पढ़े:हल्द्वानी में खुला में देश का पहला पॉलीनेटर पार्क, पर्यटकों को आकर्षित करेगी खूबियां

यह भी पढ़े:उत्तराखंड विधानसभा में नहीं होगा पेपर का कोई इस्तेमाल, तैयारी हो गई शुरू

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now