चमोली में डीएम स्वाति एस भदौरिया का कदम, बदलेगी 50 आंगनबाड़ी की तस्वीर

50 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण का रास्ता साफ: 7.50 लाख रुपये की लागत का बनेगा प्रत्येक भवन

चमोली जिले में मनरेगा व महिला बाल विकास विभाग की आइसीडीएस योजना के तहत पंचायतों में 50 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद अब आंगनबाडी केन्द्रों में पंजीकृत नौनिहालों को खुद की छत मिल सकेंगी। डीएम स्वाति एस भदौरिया ने आईसीडीएस योजना के तहत 3 करोड 75 लाख की लागत से 50 आंगनबाडी भवनों के निर्माण के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। बता दें कि प्रत्येक भवन निर्माण पर 7.50 लाख रुपये की लागत लगेगी। इसमें 5 लाख रुपये मनरेगा जबकि 2.50 लाख रुपये महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग देगा।

यह भी पढ़े:अल्मोड़ा जिला सहकारी बैंक ने 49 पदों पर भर्ती निकाली, जल्द करें अप्लाई

यह भी पढ़े: बागेश्वर में फूफा को 8 लाख का चूना लगाकर भतीजे ने कर डाली लाखों की शॉपिंग


जिलाधिकारी स्वाती ने बताया कि इस योजना के तहत किए जा रहे कार्य से पूर्व ही कार्यदायी संस्था को 50 फीसदी धनराशि का भुगतान करने के निर्देश दे दिए है, यह निर्देश डीपीओ को दिए है। इस दौरान कहा गया है कि भवन निर्माण कार्य पूरा होने पर बकाया 50 प्रतिशत धनराशि का भुगतान किया जाएगा। जिलाधिकारी ने पिछले वित्तीय वर्ष 2016.17 एवं वर्ष 2017.18 में हुए आंगनबाडी भवनों के निर्माण की रिपोर्ट उपलब्ध कराने व अवशेष धनराशि का शीघ्र भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। डीएम स्वाती ने नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में आंगनबाडी भवन निर्माण के लिए नगर निकायों के साथ समन्वय बनाकर आंगनबाडी भवन निर्माण की कार्यवाई करने को कहा।

उन्होंने निर्देश दिए कि पालिका व नगर पंचायत के प्राथमिक विद्यालय परिसरों में इन आंगनबाडी भवन को बनाया जाए, साथ ही इसकी सूची शिक्षा विभाग को भी उपलब्ध कराएं। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ मिलने के बाद नौनिहालों को बैठने के साथ पोषाहार खाने खेलने अध्ययन करने के साथ विभाग की ओर से संचालित अन्य गतिविधियों को लेकर भी जगह की कमी नहीं होगी। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को बैठने के साथ ही संचालित योजना का कार्य भी आसानी के साथ पूरा होगा। जिले में 1078 आंगनबाडी केन्द्र है जिसमें से केवल 248 आंगनबाडी के ही अपने भवन बने है। अब एक साथ 50 और आंगनबाडी केंद्रों के खुद के भवन बनने से बडी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े: PM केयर फंड में 10 लाख देने वाली देवकी के खाते से उड़ाए 47,500 रुपए

यह भी पढ़े: ट्रेनिंग के दौरान तबीयत बिगड़ने पर ITBP जवान विजय पुंडीर की मौत

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now