हल्द्वानी: कोरोना वायरस की टेस्टिंग को बढ़ाने के लिए सरकार ने कोरोना वायरस की जांच को सस्ता कर दिया है। प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने नई दरों का आदेश जारी किया है। सरकार ने आरटी-पीसीआर जांच की दरें कम कर दी है। इसमें जांच की दरें 600 से 900 रुपये प्रति सैंपल कम करने का फैसला लिया गया है। कुछ वक्त पहले कोरोना संक्रमण टेस्ट के लिए आरटी पीसीआर जांच के लिए सरकार ने 2000 और 2400 रुपये निर्धारित किए थे। यह भी कहा जा रहा है कि जांच किट की कीमत पहले से कम हुई है और इसे देखते हुए सरकार ने जांच के शुल्क में भी कटौती की है। यह आम आदमी के राहत है।

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंग न्यूज: केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड:मैच के दौरान क्रिकेट Players के बीच मारपीट, बैट से एक दूसरे पर किए वार

शासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार सरकारी व निजी अस्पतालों से सैंपल जांच के लिए निजी पैथोलॉजी लैब को भेजे जाते है तो उसके लिए 1400 रुपये प्रति सैंपल देने होंगे। एक बात और सरकार ने पर्वतीय क्षेत्रों और मैदानी क्षेत्रों में टेस्ट के शुल्क को अलग-अलग रखा है। निजी लैब द्वारा मरीज का सैंपल खुद लिया जाता है तो मैदानी क्षेत्रों (देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर जनपद मुख्यालय, विकासनगर, डोईवाला, ऋषिकेश, सहसपुर व नैनीताल जिले के हल्द्वानी, रामनगर, कालाढुंगी व लालकुआं) में 1500 रुपये प्रति सैंपल तय किए गए हैं, पर्वतीय क्षेत्रों के लिए प्रति सैंपल 1600 रुपए के हिसाब से देने होंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:ITBP की बस अनियंत्रित होकर घर की छत पर पहुंची, इसे चमत्कार कहिये

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अजब-गजब, शादी के लिए प्रेमिका ने प्रेमी के घर पर दिया धरना

पहले सरकारी व निजी हॉस्पिटल से सैंपल भेजे जाने में दो हजार रुपए लगते थे लेकिन अब 1400 रुपए देने होंगे। निजी लैंब में 2400 रुपए देने होते थे लेकिन अब 1500 रुपए देने होंगे। पर्वतीय क्षेत्र में निजी लैंब 2400 रुपए चार्ज करता था लेकिन वह प्रति सैंपल 1680 रुपए ही ले पाएगा। सरकार की ओर जारी की गई नई दरों में जीएसटी भी शामिल है। आरटीपीसीआर जांच की दरें कम कर सरकार ने निजी पैथोलॉजी लैब में जांच कराने वाले लोगों को राहत दी है। जबकि सरकारी लैबों में मरीजों की निशुल्क जांच की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: रानीबाग में स्टील ग्रेडर टू-लेन पुल का काम शुरू, भीमताल जाते वक्त अब जाम नहीं

यह भी पढ़ें: चल गया डीएम सविन बंसल का प्लान, ऐपण को पहचान भी और लोगों को स्वरोजगार भी

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now