उत्तराखंड:कोरोना वायरस के मामलों ने पार किया 500 का आंकड़ा,अब कम रुपए में होगी जांच

corona test price decreases in uttarakhand to increase sampling by government. Corona virus cases in uttarakhand are increasing every day.

देहरादून- कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। शुक्रवार को राज्य में कोरोना वायरस के 530 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 5 मरीजों की कोरोना वायरस के चलते मौत हुई है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एक बार फिर टेस्टिंग बढ़ाई जाने पर जोर दिया जा रहा है। यात्रा करने वालों के बॉर्डर पर सैंपल लिए जा रहे हैं। इसी क्रम में एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है।  कोरोना वायरस सैंपलिंग को बढ़ाने के लिए टेस्ट के रेट में कमी की गई है। सरकार ने रैपिड एंटीजन टेस्ट के दाम कम करने के बाद अब आरटी पीसीआर जांच के रेट भी कम कर दिए हैं।

पहले 1400 से 1500 रुपए आरटी पीसीआर की जांच के दाम सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं के लिए निर्धारित थे जिसे सरकार द्वारा कम कर दिया गया है। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी द्वारा महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को जारी पत्र में कहा गया है कि अब सरकारी या निजी चिकित्सालय द्वारा निजी प्रयोगशालाओं में आरटी पीसीआर जांच के दाम ₹850 निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा निजी प्रयोगशालाओं द्वारा स्वयं सैंपल एकत्र किए जाने पर आरटी पीसीआर की जांच के दाम ₹900 मात्र रखे हैं। लगभग पहले से आधे दाम सरकार द्वारा RT-PCR जांच में कम कर दिए गए हैं जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 43,082 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 93.09 लाख हो गए, जिनमें से 87,18,517 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 93.64 प्रतिशत हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक कोविड-19 के 93,09,787 मामले सामने आ चुके हैं।वहीं 492 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,35,715 हो गई। देश में अभी 4,55,555 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now