जिस बल्लेबाज ने देश को सबसे बड़ी खुशी दी उसने क्रिकेट को कहा अलविदा, अंतिम संदेश में किया भावुक

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया लिया है। गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने ट्विटर और फेसबुक पर एक वीडियो शेयर करते हुए अपने संन्यास की घोषणा की। गौतम को पूरा भारत वर्ष विश्वकप फाइनल 2007 और 2011 में उनकी पारियों के लिए याद रखता है।  गौतम गंभीर ने ट्वीट किया, ‘सबसे मुश्किल फैसले भारी दिल से लिए जाते हैं।

आज भारी मन से मैं वह ऐलान कर रहा हूं, जिससे मैं पूरी जिंदगी डरता रहा।’ ​गौतम गंभीर ने फेसबुक पर लगभग 12 मिनट लंबे वीडियो पोस्ट कर संन्यास की घोषणा की। उन्होंने वीडियो का नाम ‘अनबीटन’ रखा है। उन्होंने यही संदेश और वीडियो का लिंक अपने ट्विटर अकाउंट पर भी पोस्ट किया है।

Announcement #Unbeaten

The most difficult decisions are often taken with the heaviest of hearts. And with one heavy heart, I’ve decided to make an announcement that I’ve dreaded all my life. Indian Cricket Team#Unbeaten

Posted by Gautam Gambhir on Tuesday, 4 December 2018

37 वर्षीय गौतम गंभीर ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट के जरिये संन्यास की घोषणा की. गंभीर ने कहा, ‘अपने देश के लिए 15 साल से भी अधिक समय तक क्रिकेट खेलने के बाद मैं इस खूबसूरत खेल से अलविदा कहना चाहता हूं।’ गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.96 की औसत से 4154 रन बनाए, जिसमें नौ शतकीय पारी शामिल है। उन्होंने 147 एकदिवसीय मैचों में 39.68 की औसत और 11 शतकीय पारियों की मदद से 5238 रन बनाए।

गंभीर से टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अपनी छाप छोड़ी। 37 मैच में 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए जिसमें उनका औसत 27.41 का था। आईपीएल में भी उन्होंने सफलता का स्वाद चखा और कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 और 2014 में कप्तान के तौर पर चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। बता दें कि गंभीर को हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की दिल्ली फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था। गौतम भारत की ओर से टेस्ट में लगातार 5 शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं।