कोरोना केस बढ़े तो एक और क्षेत्र में लगाया गया लॉकडाउन, उत्तराखंड में कुल 4 कंटेनमेंट जोन

देहरादून: राज्य में कोरोना वायरस की रफ्तार पहले से दोगुनी हो गई है। इसे कोरोना वायरस की दूसरी लहर भी कहा जा रहा है। कोरोना वायरस से बचाव हेतु प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन बनाना शुरू कर दिया है। उत्तराखंड में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 4 हो गई है। सभी कंटेनमेंट जोन देहरादून जिले में हैं। इन इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है और अगले आदेश तक यहां पर लॉकडाउन लगाया गया है।

राजधानी देहरादून के लक्ष्मण चौक सरस्वती सोनी मार्ग क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों के मिलने के बाद इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। अब देहरादून में दो, ऋषिकेश और मसूरी में एक-एक कंटेनमेंट जोन हो गए हैं। जिनमें लक्ष्मण चौक सरस्वती सोनी मार्ग क्षेत्र, नेहरू कॉलोनी ए-ब्लॉक, गुमानीवाला (ऋषिकेश) और मसूरी में एक चिह्नित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

बता दें कि मंगलवार को राज्य सरकार ने महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान से आने वालों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है। एक अप्रैल से 12 राज्यों से आने वालों लोगों को असुविधा से बचने के लिए 72 घंटे की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी साथ रखनी होगी।

इन इलाकों में केवल आपात सेवाओं के लिए छूट दी गई है।क्षेत्र की सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, कार्यालय, बैंक आदि पूरी तरह से बंद रहेंगे। परिवार के एकमात्र सदस्य को दैनिक आवश्यक्ता की सामग्री राशन, सब्जी और फल खरीदने की व्यवस्था मोबाइल दुकान से सुनिश्चित की गई है। सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को घरों पर ही रहने को कहा है। सभी रास्तों पर पुलिस की बैरिकेडिंग की जा रही है। आकस्मिकता की स्थिति के लिए 112 नंबर पर लोग पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि गाइडलाइन का पालन कराने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस की टीमें मैदान में रहेंगी।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now