Dehradun News

देहरादून के सूरज पंवार को बधाई दें, राष्ट्रीय खेलों में जीता स्वर्ण पदक


Suraj Panwar Won Gold in GOA:- राज्य उत्तराखंड के युवा खिलाड़ी गोवा में चल रहे राष्ट्रीय खेलों में अपना हुनर दिखा रहे हैं। उत्तराखंड के खिलाड़ी इससे पहले कई बार राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में अपना लोहा मनवा चुके हैं। इस बार गोवा के राष्ट्रीय खेलों में यह युवा और भी बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। साल 2023 में गोवा में चल रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड के एक और होनहार युवा ने चमक बिखेरी है। एथलेटिक्स में सूरज पंवार ने उत्तराखंड को उसका पहला स्वर्ण पदक दिलाया है। बता दिया जाए कि सूरज ने 20 किमी की वाक रेस में प्रथम स्थान हासिल करके ये पदक जीता है।

राष्ट्रीय खेलों में सोमवार से एथलेटिक्स की स्पर्धाएं शुरू हो चुकी हैं। इस दौरान देहरादून निवासी एथलीट सूरज पंवार ने 20 किमी वाक रेस में हिस्सा लिया था। उनके कोच अनूप बिष्ट ने बताया कि सूरज पंवार ने एक घंटा 27 मिनट में ये दौड़ को पूरा कर लिया। इस जीत ने उन्हें और उत्तराखंड को राष्ट्रीय खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक दिलाया है। एथलेटिक्स की स्पर्धा में उत्तराखंड का यह पहला स्वर्ण पदक है।

सूरज पंवार देहरादून के शिमला बाईपास क्षेत्र के रहने वाले हैं। सूरज ने साल 2015 में महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज से अभ्यास शुरू किया था और सिर्फ एक वर्ष में ही उन्होंने अपनी मेहनत से स्पोर्ट्स कालेज के एक्सीलेंस विंग में जगह बना ली। इसके बाद सूरज को उनके कोच अनूप बिष्ट ने अपने निर्देशन द्वारा उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया। वर्ष 2018 में उन्होंने अर्जेंटीना में हुए यूथ ओलिंपिक की रेस वाक में रजत पदक हासिल किया था। पदक जीतने के एवज में मिलने वाली पुरस्कार राशि से सूरज अपना घर चलाते हैं।

अर्जेंटीना और गोवा के राष्ट्रीय खेल ही सूरज की उपलब्धियां नहीं है। इस से पहले सूरज अपनी मेहनत से काफ़ी मुकाम हासिल कर चुके है। उन्होंने छठी नेशनल रेस वाकिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था। इस के अलावा 17वीं जूनियर फेडरेशन नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी वे स्वर्ण पदक विजेता रहे थे 35वीं व 36वीं जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 20 किमी रेस वाक़ में भी उन्हें स्वर्ण पदक से नवाजा गया था। इस के बाद आठवीं नेशनल रेस वाकिंग चैंपियनशिप में उन्हें रजत पदक हासिल हुआ। वे प्रथम नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप अंडर-23 में भी स्वर्ण पदक विजेता रहे।सूरज पंवार वर्ल्ड एथलेटिक्स टीम चैंपियनशिप में प्रतिभाग कर चुके हैं।

To Top
Ad