कुछ इस तरह से दोबारा संवारी जाएगी नैनीताल की मॉल रोड, डीएम ने जारी किए निर्देश

कुछ इस तरह से दोबारा संवारी जाएगी नैनीताल की मॉल रोड, डीएम ने जारी किए निर्देश

नैनीताल:नगर की मॉल रोड को दोबारा बनाया जाएगा। कुछ साल पहले लोअलर मॉल रोड का हिस्सा नैनीझील में समा गया था। इसके लिए डीएम सविन बंसल ने लोनिवि और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड का निरीक्षण कर 82 लाख का बजट अवमुक्त किया है। इस दौरान उन्होंने लोनिवि के अधिकारियों को तत्काल मॉल रोड के मरम्मत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। डीएम बंसल ने कहा कि अनलॉक 5 के बाद नैनीताल में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में यातायात को सुगम बनाये रखने के साथ ही पर्यटकों को कोई कठिनाई न हो, लिहाजा ऐसे में क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर गुणवत्ता के साथ किया जाए।उन्होंने मरम्मत कार्यों के अनुश्रवण के लिए उप जिलाधिकारी विनोद कुमार को नोडल अधिकारी नामित किया है।

यह भी पढ़ें:नैनीताल में सख्त नियम, NO मास्क NO एंट्री, जगह-जगह लगाए गए होल्डिंग

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड को परेशान करते हैं कोरोना के ये आंकड़े, पिछले 8 दिन में 95 मरीजों की मौत

नोडल अधिकारी उप जिलाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड में ड्रिलिंग के लिए जीबी 42 ड्रिलिंग मशीन के पर्जे नैनीताल पहुंच गए हैं, भारी भरकम पुर्जों को जोड़ने का काम भी शुरू हो गया है। इसके बाद मौके पर गहरी ड्रिलिंग की जायेगी। वहीं अभियंता लोनिवि दीपक गुप्ता ने बताया कि क्षतिग्रस्त सड़क को ठीक करने के लिए मौके पर 21-21 मीटर गहरी दो लाइनों में 17-17 खड्डे खोदे जाने हैं, जिसके लिए ड्रिलिंग मशीन दिल्ली से मंगाई गई है। गुप्ता ने क्षतिग्रस्त लोअर माल रोड की मरम्मत करना लोनिवि की प्राथमिकता में है। आपको बता दें कि डीएम बंसल के अथक प्रयासों से क्षतिग्रस्त मालरोड की मरम्मत एवं सुद्रढ़ीकरण के लिए शासन ने राज्ययोजना के अन्तर्गत 82 लाख धनराशि आंवटित की। डीएम ने गुजरे समय तीन फरवरी 2020 को सड़क के निरीक्षण के दौरान क्षतिग्रस्त सड़क के शाॅर्ट टर्म ट्रीटमेन्ट के लिए लोक निर्माण विभाग को शीघ्र कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें:मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना लिस्ट में जुड़ा एक और नाम, जल्द लोन के लिए करें आवेदन

यह भी पढ़ें:महिला टी-20 चैलेंज का ऐलान, उत्तराखंड की एकता और मानसी UAE में करेंगी कमाल

18 अगस्त 2018 में हुआ था भू धसाव

आपको बता दें कि ग्राण्ड होटल के समीप माल रोड़ में 18 अगस्त 2018 में भू-धसाव के चलते सड़क का 25 मीटर लम्बाई व 2.5 मीटर चैड़ा हिस्सा नैनीझील में समा गई थी। जिसके बाद यहां वाहनों का आवगमन अवरूद्ध हो गया था। इस स्थान पर वायरक्रेट के अन्दर जीयो बैग एंव रेत भरकर झील के अन्दर डाले गये व इनके स्पोर्ट के लिए एक लाइन 75 एमएम जीआई पाईप को झील के अन्दर सीमेन्ट कंक्रीट से ग्राउट किया गया। इस अस्थायी कार्य पूर्ण कर लोअर माल रोड़ को 20 सितम्बर 2018 को यातायात के लिए खोल दिया गया। इस किये गये कार्य के बाद भी सड़क के दोनो ओर भू-धसाव हो कर दरारे आ गई स्थल के क्षतिग्रस्त की सम्भावना बनी रही।

लोअर माल रोड़ पर पूर्व में क्षतिग्रस्त रोड़ के दोनों ओर आई दरारों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए निरीक्षण दौरान जिलाधिकारी बंसल ने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आईआईटी की सर्वे कर चुकी टीम के साथ वार्ता कर शाॅर्ट टर्म ट्रीटमेन्ट हेतु कार्ययोजना एंव आंगणन प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें ताकि समय रहते सड़क का सुदृढ़ीकरण कार्य किया जा सके। लोनिवि द्वारा सड़क सुदृढीकरण हेतु 82.01 लाख का आंगणन प्रस्तुत किया गया, जिसे तुरन्त जिलाधिकारी द्वारा शासन को बजट आवंटन हेतु भेजा गया व शासन स्तर पर कई बार पत्राचार व वार्ता भी की गई।

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड में बेखौफ बदमाश, रुद्रपुर में भाजपा पार्षद की घर के बाहर गोली मारकर हत्या

यह ही पढ़े:सोशल मीडिया पर प्यार, पंजाब से उत्तराखंड पहुंची नाबालिक लड़की,अब पुलिस की एंट्री

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now