नगर निगम तैयार,बिना पंजीकरण कुत्ता घुमाया तो कटेगा चालान,केस भी हो सकता है दर्ज

देहरादून: अगर आपने घर पर कुत्ता पाला है तो उसका पंजीकरण कराना होगा। आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकों जुर्माना देना होगा। देहरादून नगर निगम ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है और आगामी सोमवार से अभियान भी चलाया जाने वाला है। नगर निगम द्वारा मकान मालिकों पर जुर्माने की कार्रवाई के लिए चार टीम गठित की गई हैं। नगर निगम की टीम शहर में घूमेगी और अगर कोई बिना पंजीकरण कुत्ते को घूमाता मिलेगा तो मालिक के खिलाफ कार्रवाई होगी। पहली बारी में मालिक को 500 रुपए , दूसरी बारी में 5000 रुपए और तीसरी बारी में केस दर्ज होगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड से विदेश पहुंचेंगी खादी, ऑनलाइन बिक्री शुरू, 50 हजार होगी लिमिट

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मानव तस्करी,कुवैत जाने के लिए बनबसा पहुंचीं पांच युवतियां,पुलिस ने पकड़ा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड BJP विधायक का बयान, सिसोदिया इस लायक नहीं कि उनकी बात का जवाब दिया जाए

यह भी पढ़ें: इंडियन आइडल के मंच पर गूंजा पहाड़ी गाना,फिर सबका दिल जीत गए पवनदीप राजन

आंकड़ों की मानें तो 7 साल पहले 2014 में नगर निगम ने पालतू कुत्तों का पंजीकरण शुरू किया था लेकिन अभी तक सिर्फ 65 कुत्तों का ही पंजीकरण हो पाया है। कुछ वक्त पहले निगम के पशु चिकित्सा अनुभाग ने शहर में सर्वे किया और मौजूदा समय में आंकड़ा 980 पहुंच गया है। यह भी सामने आया है कि शहर में पालतू कुत्तों की संख्या 50 हजार के आसपास है। पंजीकरण के लिए साला 200 रुपए का शुल्क रखा गया है।

यह भी पढ़ें: बंशीधर भगत का विवादित बयान वायरल,सीएम रावत का ट्विट, मैं इंदिरा हृदयेश से माफी मांगूगा

यह भी पढ़ें: शर्मनाक:बंशीधर भगत का इंदिरा हृदयेश को लेकर अपमानजनक बयान,फिर हंसने लगे- वीडियो वायरल

निगम के वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डा. दिनेश चंद्र तिवारी ने कहा कि सुबह-शाम सैर के लिए निकलते हुए लोग अपने साथ गले में चेन-पट्टा डाले हुए पालतू कुत्ते को संग लेकर चलते हैं। कुत्ते गंदगी फैलाती हैं। लंबे वक्त से पंजीकरण के लिए अपील की जा रही है लेकिन लोग महंगे कुत्ते खरीदते हैं लेकिन उनका पंजीकरण नहीं कराते हैं। अब निगम ने पंजीकरण नहीं कराने पर जुर्माना निर्धारित कर दिया है। ऐसे लोगों को पकड़ने के लिए निगम की टीमें सुबह-शाम शहर में घूमकर पालतू कुत्तों का पता लगाएंगी।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now