नैनीताल जिला: अब स्कूलों की ड्रेस बनाएगी सरकार,बच्चों के खातों में डायरेक्ट आएंगे रुपए

हल्द्वानी: प्रदेश सरकार ने नैनीताल जिले के सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए नया प्लान घोषित किया है। इस प्लान के तहत सरकार ने शिक्षा विभाग को दो करोड़ से भी ज़्यादा की रकम सौंपी है, जिसका इस्तेमाल बच्चों की ड्रेस बनवाने के लिए किया जाएगा। इस रकम को सीधा बच्चों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।

सभी सरकारी स्कूलों में अब नया शैक्षिक सत्र शुरू हो चुका है। लेकिन फिल्हाल 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को छोड़ कर किसी भी छात्र-छात्रा को विद्यालय आने की अनुमति नहीं है। आपको बता दें कि कोविड-19 से बचाव के लिए सभी की क्लासेस ऑनलाइन माध्यम से चलाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: विराट और अनुष्का का उत्तराखंड कनेक्शन, आशीर्वाद देने के लिए बाबा अनंत हरिद्वार से पहुंचे मुंबई

यह भी पढ़ें: दुष्कर्म प्रकरण:विधायक नेगी DNA सैंपल देने नहीं पहुंचे सीजेएम कोर्ट,स्टे के लिए पहुंचे हाईकोर्ट

उत्तराखंड सरकार ने तय किया है कि नैनीताल जिले के बच्चों की ड्रेस बनाने की ज़िम्मेदारी सरकार द्वारा उठाई जाएगी। सरकार की तरफ से शिक्षा विभाग को 2.76 करोड़ जारी किए गए हैं। यह रकम 1351 स्कूलों में अध्ययनरत 46 हजार बच्चों के बैंक खातों में भेजी जाएगी। आपको बता दें कि पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले बच्चों की ड्रेस के लिए यह धनराशि जारी हुई है।

बहरहाल देखा जाए तो यह पहली बार नहीं है जब ऐसा कुछ हुआ है। पहले भी हर साल शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को ड्रेस खरीदने के लिए रकम दी जाती रही है। एक बच्चे को दो जोड़ी ड्रेस बनाने के लिए 600 रुपये मिलते हैं जो कि उसके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: योगनगरी ऋषिकेश में पहली बार सुनाई दिया ट्रेन का हॉर्न, केवल एक यात्री ने किया सफर

यह भी पढ़ें: बर्ड फ्लू:हल्द्वानी पालम सिटी कॉलोनी में मिला मृत पक्षी,जांच के लिए भेजा जाएगा सैंपल

शासन द्वारा संचालित सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यालय ने सभी उप शिक्षा अधिकारियों को 20 जनवरी से पहले बच्चों के खाते में यह धनराशि पहंचाने के लिए कहा है। यह भी साफ तौर पर कहा गया है कि किसी को भी नगद राशि ना दी जाए। इसके अलावा रकम कम पड़ने पर जिला परियोजना कार्यालय से संपर्क किया जाए।

विस्तृत तौर पर किस ब्लॉक के कितने बच्चों के खाते में कितनी धनराशि आएगी, इसपर एक नज़र डालते हैं। रामनगर ब्लॉक के 3233 बच्चों के खाते में 19.39 लाख, कोटाबाग के 4804 खातों में 28.82 लाख, धारी ब्लॉक के 3528 बच्चों के खातों में 21.16 लाख, बेतालघाट ब्लॉक के 3529 बच्चों के खाते में 21.17 लाख, ओखलकांडा ब्लॉक के 6565 खातों में 39.39 लाख, हल्द्वानी के 11229 बच्चों के खातों में 67.37 लाख, भीमताल ब्लॉक के 3989 बच्चों के खातों में 23.93 लाख और रामनगर ब्लॉक के 9175 बच्चों के खातों में 55.05 लाख की रकम पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार का Sea-Plan, अब पानी के ज़रिए पर्यटक पहुंचेंगे उत्तराखंड

यह भी पढ़ें: देहरादून से जयपुर और अन्य दो शहरों के लिए शुरू हुई हवाई सेवा,शेड्यूल पर डाले नजर

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now