उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की गाइडलाइन जारी, स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को दिए निर्देश

हल्द्वानी: कोरोना काल के बीच बर्ड फ्लू के डर ने दस्तक दे दी है। कुछ दिन पहले देश में बर्ड फ्लू के केस सामने आने का सिलसिला शुरू हुआ। इस लिस्ट में गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और केरल शामिल है। इन राज्यों में बड़ी संख्या में कौओं और अन्य पक्षी मरे हुए पाए गए हैं। इसके बाद से अन्य राज्य चौकनने हो गए हैं। उत्तराखंड में कुछ जगहों पर पक्षी मृत पाए गए हैं लेकिन अभी तक बर्ड फ्लू के केस की पुष्टि नहीं हुई है। कई राज्यों में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट घोषित कर दिया है। उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को एडवाइजरी जारी कर दी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को कहा गया है कि वह बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह से सतर्क रहें साथ ही एंटीवायरल औषधि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा स्वास्थ्य महानिदेशक अमिता उप्रेती ने बर्ड फ्लू की रोकथाम और नियंत्रण के लिए अधिकारियों को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा क्षेत्र में पक्षियों की सामूहिक आकस्मिक मृत्यु पर निगरानी रखने तथा किसी भी प्रकार की असामान्य घटना के होने पर तत्काल आईडीएसपी की राज्य यूनिट को सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य महानिदेशक ने जनपद स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। पशुधन प्रसार विभाग से वेटनरी ऑफिसर को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा आपात स्थिति से निपटने के लिए जनपद स्तर पर पर्याप्त मात्रा में एंटीवायरल औषधि, ओसेलटामिविर पीपीई किट एन95 मस्क की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now