ग्राहकों से टिकट बुक कराने के लिए BookMyShow-PVR करता है एक्सट्रा चार्ज, केस दर्ज

33

नई दिल्लीः आज पूरी दुनिया डिजिटल हो चुकी है, डिजिटल होने की वजह से आज कोई भी इंसान घर बैठे आसानी से कुछ भी कर सकता है। अब हर कोई मूवी देखने के लिए अपने फोन या लेपटॉप के माध्यम से वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन मूवी टिकट बुक करा सकता है। बहुत से लोग लाइन में खड़े रहने की से बचने के लिए ऑनलाइन मूवी टिकट बुक करवाते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि जब भी आप टिकट बुक करवाते हो और उसमे जो आप से एकस्ट्रा इंटरनेट हैंडलिंग फीस ली जाती हैं वो आखिर क्या होती है?
भारतीय रिजर्व बैंक के पास आई एक RTI से पता चला है कि किसी भी प्लेटफॉर्म द्वारा मूवी टिकट के लिए अतिरिक्त इंटरनेट हैंडलिंग फीस वसूलने का प्रावधान रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नहीं किया है और वे आरबीआई के मर्चेंट डिस्काउंट रेट के नियमों का उल्लघंन कर रहें हैं। एमडीआर एक पेमेंट गेटवे फीस है जो व्यापारी द्वारा बैंक को डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहक से पेमेंट लेने के लिए दिया जाता है। आरबीआई ने हैदराबाद स्थित फोरम अगेंस्ट करप्शन के प्रेसिडेंट विजय गोपाल द्वारा दायर एक RTI में पुछे गए प्रशन के जवाब में कहा कि ये फीस इंटरनेट बेस्ड ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए व्यापारियों द्वारा बैंको को दिया जाना होता है। लेकिन BookMyShow ये फीस अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल्स द्वारा ग्राहकों से लेता है।

इस पूरे मामले को इस तरह समझा जा सकता है यदि आप BookMyShow से एक मूवी टिकट बुक करते हैं तो इसकी कीमत 157.82 रूपये होती है। जबकि टिकट मॉल में PVR से खरीदें तो इसके लिए आपको 138 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। यानी पोर्टल इंटरनेट चार्जिंग शुल्क के रूप में 19.82 रुपये लेता है जिसमें बुकिंग शुल्क 16.80 रुपये और 3.02 रुपये इंटिग्रेटेड जीएसटी शामिल होता है।

फोरम अगेंस्ट करप्शन ने BookMyShow और PVR के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के खिलाफ हैदराबाद में एक कन्ज्यूमर कोर्ट में मामला दर्ज किया। मामले की सुनवाई 23 मार्च को होने की संभावना है।