आपके बच्चे की स्माइल की देखभाल करेगी Singh Dental हल्द्वानी की ये टिप्स

हल्द्वानी:हर चेहरे को ज्यादा सुंदर बनाती है एक प्यारी सी मुस्कान। और मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके स्वस्थ दांत। अगर दांत पीले होंगे, उनमें कीड़े लगे होंगे या फिर खून जमा होगा तो आपकी मुस्कान भद्दी लग सकती है ।इतना ही नहीं, पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दांतों में पैदा हुई कई बीमारियों की वजह से जन्म ले सकती हैं। पर समय रहते कुछ सावधानियों को बरत कर आप अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं।इस हिसाब से देखा जाए तो दांतों की सुरक्षा बेहद जरूरी है।यूँ तो ऐसी आदतें बच्चों को शुरूआत से सिखाई जानी चाहिए। पर आजकल बच्चे जरूरत से ज्यादा पैक्ड फूड खाते हैं।छोटे बच्चों के दिन शुरू और खत्म चॉकलेट पर करने लगे है । ऐसे में बच्चों का रेगुलर डेंटल चैक -अप कराना चाहिए। बच्चों की इसी कीमती मुस्कान को बचाने की कोशिश में शहर के प्रतिष्ठित डेंटल क्लीनिक- सिंह डेंटल एंड इम्पलांट सेंटर के डॉ. उत्कर्ष सिंह और डॉ .अर्पिता सिंह ने सेक्रेड हार्ट स्कूल में मुफ्त डेंटल शिविर का आयोजन किया।

सिंह डेंटल एंड इम्पलांट सेंटर नैनीताल रोड हल्द्वानी पर स्थित है। विगत दिवस सैक्रेड हार्ट स्कूल में आयोजित शिविर के ज़रिए बच्चों को डेंटल शिक्षा दी गयी।कैम्प में कुल 120 बच्चों ने अपना चैक अप कराया। बच्चों को मजबूत दाँतों का महत्व समझाने के साथ -साथ उन्हें दांतों का सही रख रखाव भी सिखाया गया ।

डॉक्टर्स ने बच्चों को दी ये टिप्स

डॉक्टर ने समझाया कि अपने टूथब्रश को अक्सर बदलते रहें और नया टूथब्रश इस्तेमाल करें क्योंकि इससे मुंह की स्वच्छता को बरकरार रखने में मदद मिलती है। नियमित रूप से फ्लॉस करना चाहिए। कुछ सावधानियों को बरत कर आप अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं। रात को सोते वक्त जरूर ब्रश करें। जंक फूड से दूर रहने की कोशिश करें। तीन महीने के अंतराल में चैकअप जरूर कराए। गर्म खाने के बाद तुरंत ठंठा ना ले। दर्द होने पर तुंरत डॉक्टर्स से सलाह ले।

इसी तरह सिंह डेंटल एंड इम्पलांट सेंटर लगातार अपने अच्छे काम से शहर में डेंटल अवेयरनेस फैला रहे हैं। उनके अनुसार डेंटल हेल्थ की तरफ लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते है, जो बहुत नुकसानदायक है ।