हल्द्वानी में गैस पाइपलाइन घर-घर पहुंचेगी, सिलेंडर बुक करने का झंझट खत्म होगा

हल्द्वानी में गैस पाइपलाइन घर-घर पहुंचेगी, सिलेंडर बुक करने का झंझट खत्म होगा

हल्द्वानी: शहर के लोगों को बिजली और पानी की तरह अब गैस भी मिल सकेंगी। हल्द्वानी में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेश लि. (एचपीसीएल) गैस पाइप लाइन बिछाने के प्लान पर काम कर रहा है। कंपनी की ओर से पाइप लाइन बिछाने हेतु लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई और नगर निगम से रोड कटिंग के लिए अनुमति मांगी है। अगर कंपनी को हरी झंड़ी मिलती है तो हल्द्वानी में पाइपलाइन के जरिए गैस मिलेगी और सीएनजी पंप भी खुल सकते हैं।

एचपीसीएल का प्लान है कि वह रुद्रपुर से लेकर हल्द्वानी तक गैस पाइपलाइन बिछाए। पहले चरण में कंपनी ने एनएचएआई, वन विभाग, लोनिवि और नगर निगम से अनुमति मांगी गई है। एचपीसीएल के अधिकारी का कहना है कि उत्तराखंड में सिर्फ नैनीताल जिले में ही गैस कनेक्शन देगी। योजना गैस पाइपलाइन से घरेलू, व्यावसायिक, सीएनजी पंप और हल्द्वानी से टैंकरों में भरकर पहाड़ों में गैस सप्लाई की जाएगी।


सिलिंडर बुक करने का झाड़ खत्म होगा


हल्द्वानी और आसपास इंडियन ऑयल के 175254, एचपी के 20122 और बीपी के 73854 गैस कनेक्शन हैं। कंपनी इन्ही आंकड़ों को देखते हुए अपने गैस लाइन के प्लान को आगे बढ़ा रही है। कंपनी यहां पाइपलाइन बिछाकर अपने कनेक्शन बढ़ाना चाहती है। 

हर घर पहुंचे गैस, यह है कंपनी का लक्ष्य


एचपीसीएल की कोशिश है कि हल्द्वानी शहर और आस-पास के गांवों में घर-घर गैस पहुंचे। अगर एचपीसीएल अपने प्लान में कामयाब होता है तो जिस तरह पानी और बिजली लोगों को मिलती है उसी तरह के गैस भी मिलने लगेगी। लोगों को गैस के सिलेंडर बुक करने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उनके घरों में एक मीटर लगेगा और खर्च के हिसाब से बिल आएगा।

रुद्रपुर में लगेगा प्लांट 

एचपीसीएल रुद्रपुर में प्लांट लगाएगा। कंपनी ने जमीन खोज ली है। एचपीसीएल के अधिकारी ने बताया कि रुद्रपुर तक गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि. (गेल) की गैस पाइपलाइन आ चुकी है। गेल से एचपीसीएल ने करार कर लिया है। यहां से हल्द्वानी तक गैस पाइप लाइन बिछाई जाएगी। रुद्रपुर में कंपनी प्लांट और मीटर लगाने का काम करेगी।

इस बारे में अधिशासी अभियंता लोनिवि महेंद्र कुमार का कहना है कि एचपीसीएल ने गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए रोड कटिंग करने की अनुमति मांगी है। कंपनी से रोड कटिंग के एवज में पैसा जमा करने के लिए कहा गया है। नगर आयुक्त चंद्र सिंह मर्तोलिया ने कहा कि एचपीसीएल ने नगर निगम की कई गलियों में गैस पाइपलाइन डालने की अनुमति मांगी है। कंपनी से रोड कटिंग की क्षतिपूर्ति जमा करने के लिए कहा गया है ।

विदेशी जोड़े को भाया उत्तराखंड, पहाड़ी रीति-रिवाज से बांधा सात जन्मों का बंधन

आप दिल्ली की तर्ज में उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बनाएगी मोहल्ला क्लीनिक

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now