Uttarakhand Open University: एक जुलाई से शुरू होंगे ऑनलाइन दाखिले

हल्द्वानी: अनलॉक की तरफ बढ़ रहे उत्तराखंड में शिक्षा संस्थानों ने भी नए सत्र के लिए प्लान बनाना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे सभी चीजों पर पटरी पर लाया जाया जा रहा है। राज्य की सभी यूनिवर्सिटिज़ ने पहले परीक्षा के आयोजन पर फैसला लिया और संशय दूर किया। अब प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो रही है। एक ताजा अपडेट उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में नए सत्र 2020-21 में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर मिल रहा है जो पहली जुलाई से शुरू होगी। इस साल प्रवेश ऑनलाइन होंगे। सभी स्नातकोत्तर और प्रोफेशनल पाठ्यक्रम सेमेस्टर प्रणाली में होंगे। विश्वविद्यालय में मंगलवार को बैठक हुई थी जिसमें यह अहम फैसला लिया गया है।बैठक में प्रवेश प्रभारी डॉ. एमएम जोशी, कुलसचिव भरत सिंह, जनसंपर्क अधिकारी डॉ. राकेश रयाल, विवि के सभी सहायक क्षेत्रीय निदेशक  आदि मौजद रहे।

प्रवेश प्रक्रिया के नियम

  • सभी स्नातकोत्तर एवं प्रोफेशनल पाठ्यक्रम सेमेस्टर प्रणाली में शुरू होंगे।
  • प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर का प्रवेश शुल्क एक साथ जमा करना होगा। अलग-अलग सेमेस्टर का परीक्षा शुल्क अलग-अलग जमा करना होगा।
  • छात्र को प्रवेश लेते समय अपना मोबाइल नंबर और मेल आईडी रजिस्टर्ड करवाना होगा। 
    -सत्र 2019-20 में अध्ययनरत अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर बाकी सभी छात्र भी नए सत्र में एक जुलाई से अगले वर्ष या सेमेस्टर में प्रवेश ले सकेंगे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने जानकारी दी कि परीक्षाएं छह जुलाई से प्रस्तावित हैं। हमें राज्य सरकार और यूजीसी की गाइडलाइन का इंतजार है। उसके बाद यह तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी। निदेशक क्षेत्रीय सेवाएं प्रो. गिरिजा पांडेय ने सभी अध्ययन केंद्र समन्वयकों को नए सत्र में प्रवेश कराने को कहा। परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत ने परीक्षा और असाइनमेंट संबंधित जानकारी दी।  

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now