इंटरनेशनल योग दिवस: हल्द्वानी में लोगों ने किया योग अभ्यास, जाना योग का महत्व

हल्द्वानी:  21 जून को देश भर में पांचवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 (International Yoga Day 2019) मनाया जा रहा है। जिसका उद्देश्‍य ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को योग प्रति जागरूक करना और योग को अपनी दैनिक दिनचर्या का अहम हिस्‍सा बनाना है। योग आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद जरूरी है, योगाभ्‍यास से आपके रोग कट जाते हैं और यह आपको फिट रखने में मददगार है। यदि आपके जीवन में निराशा है, आप तनाव महसूस करते हैं, तो आप अपने प्राण योग को शामिल करें, यकीन मानिए रोजाना नियमित रूप से प्राण योग या प्राणयाम आपकी इन समस्‍याओं को दूर करने में मदद करेगा। सीधे शब्‍दों में कहें, तो प्राण योग या प्राणायाम खुश र‍हने का मूल मंत्र है।

देशभर में शुक्रवार को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर हल्द्वानी में विभिन्न स्थानों में योग अभ्यास के कार्यक्रम आयोजित हुए।  शुक्रवार को सुबह सूरज उदय होने के साथ ही टीपीनगर सतवाल पेट्रोल पंप स्थित अक्षरा एकेडमी में भी लोगों ने योग अभ्यास कर उसकी महत्वता को जाना। इस मौके पर युवा और बुजुर्ग दोनों ने साथ मिलकर योगअभ्यास किया और उसे आगे बढ़ाने का संकल्प भी लिया।

योग के फायदे

अच्छा स्वास्थ्य-जो आप चाहते हैं, योग आपको देता है। योग को केवल कुछ आसनो द्वारा आंशिक रूप से समझा जाता हैं परंतु इसके लाभ का आंकलन केवल शरीर स्तर पर समझा जाता हैं। हम ये जानने में असफल रहते हैं कि योग हमें शारीरिक, मानसिक रूप से तथा श्वसन में लाभ देता हैं। जब आप सुन्दर विचारो के संग होते हैं तो जीवन यात्रा शांति, ख़ुशी और अधिक ऊर्जा से भरी होती हैं। आप तब पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं तब आप न केवल शारीरिक रूप से अपितु मानसिक एवं भावात्मक रूप से स्वस्थ होते हैं।

“स्वास्थ का तात्पर्य बीमारी की अनुपस्थिति नहीं हैं। यह जीवन की गतिशीलता हैं जो बताती हैं कि आप कितने ख़ुशी, प्रेम और ऊर्जा से भरे हुए हैं।” योग हमे बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान संयुक्त रूप से सिखाता हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले को असंख्य लाभ प्राप्त होते हैं। उनमें से कुछ लाभ निम्नलिखित हैं

  1. स्वास्थ में लाभ
  2. मानसिक शक्ति
  3. शारीरिक शक्ति
  4. शरीर की टूट फूट से रक्षा
  5. शरीर का शुद्ध होना