नैनीताल के लोग बनेंगे आत्मनिर्भर, खोल सकेंगे मिल्क पार्लर,इन शर्तों को करना होगा पूरा

नैनीताल के लोग बनेंगे आत्मनिर्भर, खोल सकेंगे मिल्क पार्लर,इन शर्तों को करना होगा पूरा

नैनीतालः कोरोना माहामारी के चलते उत्तराखंड प्रवासी अपने घरों को वापस लौट आए हैं। कोरोना के वजह से कई लोगों की नौकरीयां चली गईं हैं। वहीं कई लोग बेरोजगार हो गए हैं। कई लोगों की आर्थिक स्थिति पर भी गहरा असर पड़ा है। ऐसे में सरकार लोगों के लिए कई बड़ी-बड़ी योजनाएं बना रहे है। ताकि लोग आत्मनिर्भर बन अपना ही काम शुरू कर उन्हें रोजगार मिल सके। लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ही उत्तराखंड के डेयरी विभाग ने एक अच्छी की पहल की है। इसके साथ आप मिल्क पार्लर खोलकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको कुछ नियम-और शर्तों को पूरा करना होगा।

बता दें कि उत्तराखंड के डेयरी विभाग ने लोगों को अपनी काम शुरू करने के लिए एक सुनहरा अवसर दिया है। इस योजना के तहत बेरोजगारों को डेयरी पार्लर खुलवाने में मदद की जाएगी। नैनीताल में दुग्ध संघ ने मिल्क पार्लर योजना के तहत शुरुआती तौर पर 50 पार्लर खोलने की योजना बनाई है। वहीं राज्य में कुल 500 पार्लर खोलने की योजना है। हालांकि मिल्क पार्लर खोलने के लिए आवेदक के पास अपनी दुकान होनी जरूरी है। यानी किराए की दुकान वाले को फ्रेंचाइजी नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही दुकान आबादी के बीच होनी चाहिए। जिससे दुग्ध उत्पादों की खपत ज्यादा और आसानी से हो सके। खपत बढ़ने के बाद ही विभाग पार्लरों की संख्या में बढ़ोत्तरी करेगा।

उत्तराखंड को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन यानी यूसीडीएफ प्रबंधक अदिति दमोगा का कहना है कि मिल्क पार्लर खोलने के कुछ शर्तों को पूरा करना अनिवार्य होगा। पार्लर खोलेने के लिए कुल दो लाख इंवेस्टमेंट करना होगा । इसमें दुग्ध संघ द्वारा 20 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। जबकि एक लाख साठ हजार रुपए लोन हाे जाएगा। जिसको इएमआई दुकानदार को हर महीने किश्त के तौर पर 2700 रुपये सात साल तक देनी होगी।

मिल्क पार्लर में आंचल ब्रांड की दूध दही, पनीर, छाछ, मठ्ठा, रबड़ी आदि सामग्री मिलेगी। वहीं, स्वयं सहायता समूह को भी मिल्क पार्लर योजना से जोड़ा जा रहा है। जिससे एक ही जगह पर ज़रूरत का सारा सामान लोगों को आसानी से मिल सकेगा। पार्लर की डिजाइन तैयार कराने का काम यूसीडीएफ ही कराएगा।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now