हल्द्वानी: पिछले कुछ वक्त से डिजिटल पेमेंट में इजाफा हुआ है। हल्द्वानी शहर के कई आउटलेट डिजिटल माध्यम से पेमेंट ले रहे हैं। यह ग्राहकों को भी राहत देता है, कैश को लेकर उन्हें यहां-वहां जाना और एटीएम की लंबी लाइन में भी खड़े होने की जरूत नहीं होती है, जिससे उनका वक्त भी बचता है। डिजिटल पेमेंट के लिए सबसे ज्यादा विख्यात PAYTM है।  मौजूदा वक्त में तकरीबन हर कोई पेटीएम का इस्तेमाल कर रहा है। शहर में कुछ ऐसे मामले सामने आए है जहां पेटीएम के जरिए फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। दरअसल एक एप के माध्यम से झूठी पेटीम पेमेंट डिटेल बनाकर व्यापारियों के साथ ठगी की जा रही है। हल्द्वानी लाइव आज आपकों कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा है जिसका आप सभी ध्यान रखे ताकि इस फर्जीवाड़े से बच सकें।

 

असली और नकली पेमेंट की ऐसे करें पहचान-ग्राहक स्क्रिन शॉर्ट दिखाए तो ये जरूर नोटिस करें

  • फर्जी पेमेंट की आईडी हर वक्त एक रहती है, बल्कि असली में वो बदलती है।
  • असली पेमेंट के पूरा होने पर सीधे हाथ की ओर ऊपर पेटीएम का WATERMARK दिखाई देगा और फर्जी में पूरा बैकग्राउंड सफेद रहता है।
  • अगर आप व्यापारी है तो स्क्रिन में असली पेमेंट होने पर एक नंबर आएगा जो दिखाता है कि दिन में आपके कितने लेनदेन हुए है, वहीं फर्जी में ऐसा नहीं होगा।
  • फर्जी पेमेंट में स्क्रिन पर SENT टू कंपनी का नाम आता है, वहीं असली में Paid to कंपनी का नाम आएगा।
  • असली पेमेंट में दो ऑर्डर संख्या रहती है, वहीं फर्जी में केवल एक।
  • असली पेमेंट जानकारी को शेयर करने का सबसे ऊपर सीधे हाथ की ओर (SHARE) एक विकल्प होता जो फर्जी में उस स्थान पर साइन होता है।
  • असली पेमेंट में ग्राहक या व्यापारी के WALLET की जानकारी गुप्त होती है लेकिन फर्जी पेमेंट के दौरान आपकों  WALLET में कितना पैसा है ये दिखाई देगा।
  • असली में लॉगआउट का ऑपशन नहीं आता है बल्कि फर्जी में ये ऑपशन आपकों WALLET अमाउंट के साथ दिखाई देगा।
  • ध्यान रहे फर्जी काम करने वाला आपसे सर्वर डाउन होने की बात कह सकता है।

इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाए। हल्द्वानी लाइव समझता है कि आप लोग पूरा दिन मेहनत करके आमदनी जोड़ रहे है लेकिन कुछ नकारात्मक तत्व पैसे बचाने के लिए क्राइम कर रहे हैं। इस तरह के मामले शॉपिंग,पेंट्रोल पंप, कैफे में देखे जा चुके हैं। कई बार आपको संदेश प्राप्त नहीं होता है और इस दौरान आपको कोई स्क्रिन शॉर्ट दिखाता है तो ऊपर दी गई जानकारी पर जरूर गौर करें। इस तरह का गलत काम कोई आपके साथ करें तो पुलिस को इसकी जानकारी दें।

यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी के परिवार के साथ मारपीट, चाकू से हमला

यह भी पढ़ें: हल्द्वानीः डॉक्टरों ने ओपीडी बंद कर किया प्रदर्शन, मरीज हुए परेशान