हल्द्वानी से शुरू हुआ उत्तराखण्ड परिवहन निगम की बसों का आधुनिक सफर

उत्तराखण्ड परिवहन निगम के बेड़े में शामिल आधुनिक तकनीकि से युक्त 300 बसों का लोकार्पण परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने रविवार को रोडवेज स्टेशन को किया। इस अवसर पर मंत्री आर्य ने आधुनिकतम तकनीकि युक्त 10 बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने नई बस में यात्रा कर बसों की सुविधाओं का जायजा़ भी लिया। कुमाऊॅ रिजन के लिए 6 बसे तथा टनकपुर रिजन के लिए 4 बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।


परिवहन मंत्री यशपाल आर्य कहा कि मुश्किल सफर को सुःखद, सुगम और आसान बनाने के लिए उत्तराखंड परिवहन निगम केे बेड़े में 300 नई बसों को शामिल किया जा रहा है, जिसमें यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। यात्रियों विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा मानकों पर विशेष ध्यान रखते हुए प्रत्येक बस में सीसीटीवी कैमरे व पैनिक बटन लगाए गए हैं,जिन्हें मुख्यालय के कन्ट्रोल रूम से जोड़ा गया है।

बसों की मोनीटरिंग के लिए जीपीएस सिस्टम लगाया गया है जिससे आसानी से वाहन की लोकेशन का पता किया जा सकता है और वाहन के तेज गति से चलाने पर वाहन की गति का पता कन्ट्रोल रूम से लग जाता है। बसों में फायर डिटेक्शन एवं अलार्म सिस्टम लगा है जिससे आग लगने पर समय से पहले सचेत हुआ जा सकता है। बसों में इमरजेन्सी, पेसेंजर डोर एवं अलार्म सिस्टम भी लगा हुआ है।


नई बसों के शामिल होने से जहां यात्रियों को बेहतर बस सुविधा मिलेगी। वहीं परिवहन निगम अपने घाटे को भी कम कर पाएगा। बसों के यूरो-4 मानक उत्सर्जक युक्त होने के कारण पर्यावरणीय हानि भी कम होगी। बसों में मल्टीप्लेक्स वायरिंग के कारण वाहन में शाॅर्ट सर्किट होने का पता लगाया जा सकता है, जिससे अन्य विद्युत उपक्रम सुरक्षित रहते हैं। उन्होंने कहा कि यात्रा विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों की याता को सुःखद एवं आसान बनाने के लिए बस की सीटों पर भी विशेष ध्यान दिया गया हैं।

परिवहन निगम के जीएम दीपक जैन ने बताया कि उत्तराखंड परिवहन निगम अपने बेड़े में 300 नई बसों को शामिल किया जा रहा है। इसके प्रथम चरण में 150 बसों को शामिल किया जा रहा है, जिसमें से 50 बसे देहरादून क्षेत्र, 65 बसे कुमाऊॅ क्षेत्र तथा 35 बसें टनकपुर क्षेत्र को आवंटित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इस महीने के अन्त तक सभी 300 बसें बेड़े में शामिल हो जाएंगी।

इस अवसर पर मेयर डाॅ.जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला, पार्षद तन्मय रावत, प्रदीप बिष्ट, पर्यावरण राज्य मंत्री प्रकाश हरबोला, तरूण बंसल, विजय मनराल, विनीत अग्रवाल, डाॅ.जेडए वारसी, संजय दुम्का, एसएम मुकुल पन्त, आरएम यशपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।