इंटरनेशनल योग दिवस के मौके पर DPS लामाचौड़ में योग की पाठशाला

हल्द्वानी:शुक्रवार को इंटरनेशनल योग दिवस के अवसर पर डीपीएस लामाचैड़ में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय ट्रस्टि प्रबंध निदेशक  भुवन चन्द्रृ उपाध्याय ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विद्यालय शैक्षणिक प्रमुख एवं मुख्य सलाहकार डाॅ एन0 एस0 भैसोड़ा ने योग की उपयोगिता पर प्रकाश डाला तथा उन्होंने कहा योग स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मन, मस्तिष्क के लिए अति आवश्यक है। इस अवसर पर विद्यालय के तमाम कर्मचारियों ने भी योग के विभिन्न आसन कर कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

योग के फायदे

अच्छा स्वास्थ्य-जो आप चाहते हैं, योग आपको देता है। योग को केवल कुछ आसनो द्वारा आंशिक रूप से समझा जाता हैं परंतु इसके लाभ का आंकलन केवल शरीर स्तर पर समझा जाता हैं। हम ये जानने में असफल रहते हैं कि योग हमें शारीरिक, मानसिक रूप से तथा श्वसन में लाभ देता हैं। जब आप सुन्दर विचारो के संग होते हैं तो जीवन यात्रा शांति, ख़ुशी और अधिक ऊर्जा से भरी होती हैं। आप तब पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं तब आप न केवल शारीरिक रूप से अपितु मानसिक एवं भावात्मक रूप से स्वस्थ होते हैं।

“स्वास्थ का तात्पर्य बीमारी की अनुपस्थिति नहीं हैं। यह जीवन की गतिशीलता हैं जो बताती हैं कि आप कितने ख़ुशी, प्रेम और ऊर्जा से भरे हुए हैं।” योग हमे बैठने का तरीका, प्राणायाम तथा ध्यान संयुक्त रूप से सिखाता हैं। नियमित रूप से अभ्यास करने वाले को असंख्य लाभ प्राप्त होते हैं। उनमें से कुछ लाभ निम्नलिखित हैं

  1. स्वास्थ में लाभ
  2. मानसिक शक्ति
  3. शारीरिक शक्ति
  4. शरीर की टूट फूट से रक्षा
  5. शरीर का शुद्ध होना