शिक्षा के क्षेत्र में हल्द्वानी का बढ़ा मान, अमेरिका की इस यूनिवर्सिटी में शहर की महिमा का चयन

6774

हल्द्वानी: बेटी पढ़ाओ का नारा ऐसे ही सामने नहीं आया है। बेटियों की कामयाबी ने ही इस नारे को पूरे भारत में फैलाया है और आज ये नारा एक मिशन बन गया है। यह मिशन है कामयाबी के शिखर पर पहुंचने का, ये मिशन है खुद अपने पैरों पर खड़े होने का, ये मिशन है समाज की उस सोच को बदलने का जिसमें लड़कियों को खुले आसमान के बजाए घर की दीवारे दी जाती है। इस सभी बातों को पीछे छोड़ते हुए और शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी प्राप्त करते हुए हल्द्वानी की बेटी ने शहर का नाम रोशन किया है।

हल्द्वानी जीके पुरम छोटी मुखानी निवासी एनसी उप्रेती और अनामिका उप्रेती की बेटी महिमा उप्रेती ने जीआरसी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। अब वो आगें की पढ़ाई अमेरिका की TEXAS A&M UNIVERSITY में करेंगी।

महिमा स्कूल से ही काफी मेधावी छात्र रही है। साल 2014 में आर्यमान विक्रम बिरला से उन्होंने इंटर में 92.81 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। इसके बाद उन्होंने जीबी पंतनगर यूनिवर्सिटी ने सिविल इंजीनियरिंग की। इसके साथ-साथ वो मास्टर्स की तैयारी भी करने लगे, जिसका परिणाम हम सभी के सामने है।

महिमा TEXAS A&M UNIVERSITY से मार्टर्स ( MS) इन सिविल इंजीनियरिंग करेगी। महिमा के पिता एनसी उप्रेती एक बैंक ऑफिसर है वहीं उनकी मां अनामिका उप्रेती हाउस वाइफ है। महिमा के चयन के बाद उनके घर में काफी खुशी का माहौल है। वहीं उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रैय अपने माता-पिता और गुरुजनों को दिया।