हरिद्वार कुंभ मेले के लिए उत्तराखंड पुलिस का बड़ा फैसला, VIP मूवमेंट पर लगाई रोक

हरिद्वार: कुंभ मेले का काउंटडाउन अब शुरू हो गया है। हालांकि इस बार भक्तों को खासा लंबा इंतजार करना पड़ा मगर अब अंतत: तिथि घोषित कर दी गई है। एक अप्रैल से शुरू होने वाले कुंभ मेले के लिए एक और अहम खबर सामने आई है। अब मेले में शाही स्नान के दिन वीआइपी मूवमेंट पर पूरी तरह से रोक रहेगी। वीआइपी लोगों को भी शाही स्नान के लिए आम भक्तों की तरह ही मेले में शामिल होना होगा।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की अध्यक्षता में कुंभ मेले की व्यवस्थाओं को लेकर संपन्न हुई इंटरस्टेट कोऑर्डिनेशन बैठक में यह फैसला लिया गया है। शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में हुई इस बैठक में उत्तराखंड, यूपी, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ साथ सुरक्षा एजेंसियों के तमाम आला अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में महिलाओं को मिलेगी पहचान, ऑनलाइन पोर्टल पर बिकेगा सारा सामान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में फिर हिली धरती, पिथौरागढ़ में 4.0 रही भूकंप की तीव्रता

बैठक में वीआइपी मूवमेंट पर रोक के अलावा और भी कई अहम फैसले लिए गए। जिसमें यातायात प्रबंधन, सुरक्षा और भीड़ को संभालने के लिए मेला परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित करने पर भी निर्णय लिया गया। इसके अलावा उत्तराखंड पुलिस ने मेले में सुविधाओं के लिए आधुनिक ज़माने में फेसबुक और व्हाट्सएप का बेहतर इस्तेमाल भी खोज निकाला है। व्हाट्सएप ग्रुप में अनेकों राज्यों में महाकुंभ को लेकर बनाए गए नोडल अधिकारी जुड़े होंगे।

शाही स्नान वाले दिनों में सीमाओं पर वाहनों के यातायात को सुधारने के लिए रूट डायवर्जन किया जाएगा। जिसमें उत्तर प्रदेश को अहम जिम्मेदारी मिलने की बात भी सामने आई है। वहीं सुरक्षा के नजरिए से हरिद्वार में आने वाली हर सीमा पर पुलिस द्वारा लगातार चैकिंग की जाएगी। डीजीपी अशोक कुमार ने सभी अधिकारियों से केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से जारी एसओपी का पालन करने की अपील की है। साथ ही दिशा-निर्देशों का प्रचार-प्रसार सोशल मीडिया पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: संस्कृति विभाग की बढ़ेगी शोभा,म्यूजियम में संरक्षित रखी गई ‘केदारखण्ड’ झांकी

यह भी पढ़ें: जो पूरे करियर में नहीं कर पाए धोनी, वो पहाड़ के ऋषभ पंत ने 18 मैचों में कर दिखाया

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड को केंद्र की सौगात, इन हाईवे घोषित किया नेशनल हाईवे, पूरी लिस्ट देखें

यह भी पढ़ें: कुदरत ने उजाड़ा घर तो सोनू सूद ने अपनाया, चमोली आपदा पीड़ित परिवार की चार बेटियों को लिया गोद

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now