रेलवे बोर्ड ने 39 नई ट्रेन चलाने को दी मंजूरी, लिस्ट में हल्द्वानी का नाम नहीं

नई दिल्ली: बुधवार को रेलवे बोर्ड ने 39 नई स्पेशल ट्रेन चलाने की अनुमति दी है। 39 में से 26 ट्रेनें स्लीपर और 13 ट्रेनों में सिटिंग व्यवस्था होगी। हाल ही में रेलवे ने कहा था कि फेस्टिव सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। उत्तराखंड की भी दो ट्रेन इसमें शामिल हैं। एक ट्रेन देहरादून से दो दूसरी हरिद्वार से चलेगी। देहरादून से दिल्ली के लिए और हरिद्वार से लोकमान्य तिलक टर्मिनस के लिए चलेगी। हालांकि हल्द्वानी के लोगों को झटका लगा है, क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि शहर से दिल्ली के लिए ट्रेन का संचालन जल्द शुरू होगा। फिलहाल केवल देहरादून के लिए ही ट्रेन चल रही है। रेलवे की मानें तो इन ट्रेनों के शुरू होने की तारीख का ऐलान जल्द किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:चैकिंग के दौरान सीपीयू जवान ने रोकी एसपी की कार, कागज मांगे

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में लौटा क्रिकेट, 16 अक्टूबर से ट्रायल, सुरक्षा के लिए बायो बबल लागू

आपको बता दें कि त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे वर्तमान में संचालित स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त अन्य कई नई स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे सकता है। इससे यात्रियों को आवागमन में बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल, कोरोना संकट के चलते रेलवे की ओर से ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद करने से एक बार तो कुछ समय के लिए ट्रेनों के पहिए पूरी तरह से थम गए। लेकिन केन्द्र सरकार की अनलॉक की गाइडलाइन के साथ स्पेशल ट्रेनों की चरणबद्ध शुरूआत करके यात्रियों को राहत दी गई। इसी दौरान रेलवे ने सामान की आपूर्ति के लिए पार्सल और मालगाड़ियों का संचालन भी जारी रखा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में सभी सार्वजनिक वाहनों का तीन महीने का मोटर व्हीकल टैक्स माफ

यह भी पढ़ें: नैनीताल में Online फ्रॉड,पर्यटक के उड़ाए 86 हजार रुपए, ये गलती आप मत करना


देश की कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से दौड़ने लगेगी। आईआरसीटीसी इस वीआईपी ट्रेन की सीट की बुकिंग 8 अक्टूबर से चालू करेगा। करीब एक साल पहले लखनऊ से नई दिल्ली के लिए कॉरपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस की शुरुआत हुई थी। आधुनिक सुविधाओं वाली यह ट्रेन यात्रियों में खासी लोकप्रिय हुई। यह देश की पहली ट्रेन है जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का नियम है।

बता दें ​कि रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द किया हुआ है। ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं। हालांकि कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जारी है। रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू किया था। वहीं एक जून से लंबी दूरी की 100 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रही है, जिन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now