हल्द्वानी: स्मार्ट बनेंगे आपके बच्चे, 150 से भी ज़्यादा सरकारी स्कूलों में एलईडी टीवी और DTH

बीईओ ने विकासखंड के प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूलों के कार्यों की समीक्षा की।

हल्द्वानी: उत्तराखंड सरकार वर्तमान में शिक्षा के स्तर में बदलाव करने के लिये काफी प्रयास कर रही है। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से किसी भी लेवल पर कमतर नहीं छोड़ना चाहते। राज्य के विभिन्न इलाकों में अनेकों सरकारी विद्यालयों के सुंदरीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है। बेहतर से बेहतर सुविधाएं विद्यार्थियों हेतु मुहैया करवाई जा रही है। कुल मिला कर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी निराश होने की ज़रूरत नहीं है, आने वाले दिनों में वे किसी भी स्तर पर प्राइवेट स्कूलों के बच्चों से कम नहीं आंके जाएंगे।

इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए अब स्कूलों को अलग सुविधाओं और तकनीकों से अवगत कराया जा रहा है। दरअसल विकासखंड के 140 राजकीय प्राथमिक और 32 राजकीय जूनियर हाईस्कूलों में एलईडी टीवी के बाद अब डीटीएच कनेक्शन लगने के निर्देश दे दिये गए हैं। गुरुवार को खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) हरेंद्र कुमार मिश्रा ने इसी मामले में सारे प्राधानाध्यापकों को दिशा निर्देश दे दिये हैं।

यह भी पढ़ें: नैनीताल जिले में बनेंगे दो हैलीपैड, करोड़ों का आएगा खर्चा, जिला प्रशासन की तैयारी शुरू

यह भी पढ़ें: दून जाना होगा खर्चिला,हरिद्वार-देहरादून नेशनल हाईवे का इस्तेमाल करने वाले वाहनों से टैक्स वसूलने की तैयारी

जानकारी के अनुसार हल्द्वानी बीईओ हरेंद्र कुमार मिश्रा ने गुरुवार को प्राथमिक और जूनियर हाईस्कूलों की समीक्षा की। यह समीक्षा कोरोना काल के चलते वेबिनार के द्वारा संपन्न हुई। इस दौरान उन्होंने काफी महत्वपूर्ण आदेश भी स्कूलों के प्रबंधकों को दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि हर विद्यालय में भोजनमाता की सहायता से किचन गार्डन बनाए जाएं। बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से खंड के स्कूलों को 25 हज़ार के करीब की धनराशि एलईडी टीवी समेत कई सुविधाओं हेतु उपलब्ध करवाई गई थी। बीईओ ने प्रधानाध्यापकों से कहा कि जिन विद्यालयों में उक्त राशि उपलब्ध करवाई गई थी, वहां अनिवार्य रूप से एलईडी टीवी और साथ ही डीटीएच लगवाए जाएं।

इसके अलावा बीईओ ने विद्यालयों के शिक्षकों की भी खासा प्रशंसा की। बता दें कि कोरोना के दौरान भी विद्यार्थियों को शिक्षकों द्वारा लगातार वर्कशीट वितरित की गई थी, जिसकी बीईओ ने बढ़ चढ़ कर तारीफ की है। वेबिनार में जिलाअधिकारी ने भौतिक संसाधनों की उपलब्धता हेतु दिए गए आदेशों के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने प्रधानाध्यापकों से आग्रह किया कि विद्यालयों में पानी की टंकी की सुरक्षा के लिए मंकी नेट लगवाए जाएं।

यह भी पढ़ें: नैनीताल जा रही रोडवेज बस में छेड़छाड़,युवती ने अधेड़ को भरी बस में जड़ दिया थप्पड़

यह भी पढ़ें: मशरूम की पैदावार बढ़ाएगी उत्तराखंड में रोजगार,बीस हज़ार युवाओं के लिये सरकार का खास प्लान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: पशुपालन करने वालों के आएंगे अच्छे दिन, ग्रोथ सेंटर की मदद से हर घर पहुंचेगा दूध

यह भी पढ़ें: नैनीताल में पर्यटकों को टैक्सी में घुमाते वक्त चालक को आया हार्ट अटैक, हुई मौत

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now