स्वस्थ्य दांतों के बिना पर्सनिलिटी में निखार केवल सपने जैसा, प्रकाश डेंटल टिप्स

77

हल्द्वानी: दांत हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। अच्छे दांतों का होना हमारी पर्सनेलिटी में भी निखार लाता है लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का दांतों के प्रति लापरवाह रैवेया देखने को मिलता है। खान-पान में कंट्रोल ना होना ना दांतों की ठीक से सफाई करना दांत सड़ने का मुख्य कारण है। हल्द्वानी स्थित प्रकाश डेंटल हॉस्पिटल के डॉक्टर अनुराग अग्रवाल बताते है कि मार्डन वक्त से साथ दांतों के संबंध में बीमारियां बढ़ने लगी है।

Related image

लोग अपने को स्मार्ट बनाने की पूरी कोशिश में लगे रहते है लेकिन दांत की तरफ काफी कम लोग ही ध्यान देते हैं। उन्होंने कहा कि दांत का स्वस्थ्य रहना बेहद अावश्यक है। अगर कोई खाना ठीक से नहीं खा पाएंगा तो उन्हें पेट के संबंध में बीमारी होने का खतरा बना रहता है क्योंकि खाना ठीक से नहीं चाबा पाने से खाना ठीक से नहीं पचता है। डॉक्टर अनुराग अग्रवाल ने ऑल सिमेंट्रिक क्राउन के बारे में बताया।

क्या है ऑल सिमेंट्रिक क्राउन 

ऑल सिमेंट्रिक क्राउन वो रिस्टोरेशन है जिनकी पूरी मोटाई एक शिशे के तरह बने पदार्थ की तहर होती है जिसे पोर्सिलीन बोलते हैं। ऑरिजनल  सिमेंट्रिक को  पोर्सिलीन जैकेट भी बोलते हैं। मौजूदा वक्त में पोर्सिलीन की जगह पर इंजीनियर्ड कम्पाउंड का इस्तेमाल किया जाता है। ये दिखने में बिल्कुल असली दांत जैसा होता है। इसे पोर्सिलीन मिक्स से बेहतर समझा जाता है।

Image result for दांत मुकुट

दांत मुकुट (teeth crowns), जिसे कैप(cap) या दन्त मुकुट (dental crowns) के नाम से भी जाना जाता है, यह एक कवर होता है जो कमज़ोर  दांतों की सुरक्षा करता है  इसे विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बनाया जाता है। ये दांतों को  ज्यादा टूटने से बचाकर, चबाने की क्षमता बढाते हुए मुंह को और दांतों को  चिकित्सा प्रदान करते हैं | दांत में कम पोषण होने वो सढ़ने से उसमें दर्द होने लगता है।  अक्सर क्रौंस  का प्रयोग उन दांतों को ठीक करने केलिए लिया जाता है जिसमे दरार आगयी हो या दांतों को नष्ट होने से बचाने या उसका बुरा रंग छिपाने को ठीक करने के लिए किया जाता है। दांत के रूप में सीमेंट का नखली ढांचा ) तैयार करके उसे दन्त पुल या ब्रिज  के रूप में लगाया जाता है |

 

आगें पढ़े अगली स्लाइड में