उत्तराखंड देश का पहला राज्य,किसानों को जीरो फीसदी ब्याज पर मिलेगा तीन लाख का लोन,सीएम करेंगे शुभारंभ

हल्द्वानी: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शनिवार को रुद्रपुर पहुंचने वाले हैं। इससे पहले सहकारिता मंत्री धनसिंह रावत ने डीसीबी व सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ गांधी पार्क में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों हेतु समीक्षा की। बैठक में उन्होंने किसानों को लेकर बड़ी बात कही। उन्होंने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना में लघु एवं सीमांत किसानों को तीन लाख रुपये तक लोन जीरो फीसदी पर दिया जाएगा। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शनिवार को करेंगे। सीएम प्रत्येक विधानसभा से कम से कम एक किसान को योजना में चेक देंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने पर जोर दिया जाए।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: जिला पंचायत अध्यक्ष पर लगे गंभीर आरोप,सीएम के निर्देश के बाद ऑफिस सील

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी सुशीला तिवारी हॉस्पिटल से भागा कोरोना पॉज़िटिव मरीज, पुलिस ने अल्मोड़ा से पकड़ा

समीक्षा बैठक में मंत्री धनसिंह रावत ने कहा कि योजना में पहले एक लाख रुपये तक लोन दिया जाता था। अब तीन लाख रुपये तक लोन दिया जाएगा। उत्तराखंड देश का पहला राज्य है जहां किसानों को एक लाख तक जीरो ब्याज पर लोन दिया जाता है। तीन लाख तक लोन मिलने से किसानों की आय दोगुनी नहीं तीन गुनी बढ़ने के आसार हैं। उन्होंने जानकारी दी कि कोरोना काल में राज्य के 1.14 लाख किसानों को ऋण दिया गया। सरकार ने दो हजार करोड़ रुपये लोन देने का लक्ष्य रखा है। अभी तक 721 करोड़ ऋण दिया जा चुका है। उत्तराखंड सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है। हम चाहते हैं कि किसानों को योजनाओं का लाभ मिले और वह तरक्की करें।

सरकार किसानों को अन्य लाभ देने की तैयारी कर रहे हैं। किसानों को मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर व सौर ऊर्जा के लिए भी लोन दिया जाएगा। सहकारिकता को राज्य के 10 हजार युवा बेरोजगारों को आठ फीसद ब्याज पर कामर्शियल वाहन दिया जाएगा। राज्य के जिन भी किसानों का धान क्रय नहीं किया गया है, उनका खाद्य विभाग क्रय करेगा। इस मामले में खाद्य विभाग से बात की जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: पशुपालन करने वालों के आएंगे अच्छे दिन, ग्रोथ सेंटर की मदद से हर घर पहुंचेगा दूध

यह भी पढ़ें: नैनीताल में पर्यटकों को टैक्सी में घुमाते वक्त चालक को आया हार्ट अटैक, हुई मौत

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now