उत्तराखंड की बेटियां हर क्षेत्र में आगे, हल्द्वानी की मेघा बनी भारतीय वायु सेना में अफसर

हल्द्वानी: आज उत्तराखंड के युवा देश-विदेश में हर क्षेत्र में देवभूमि का नाम रोशन कर रहे हैं। अपने प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले उत्तराखंड के युवा न केवल अपनी काबिलियत का प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि देवभूमि के नाम का परचम भी लहरा रहे हैं। अपनी काबिलियत और मेहनत से उत्तराखंड का युवा वर्ग नए-नए मुकाम हासिल कर रहा है। खासकर की उत्तराखंड राज्य की बेटियां लगातार हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपना नाम सफल लोगों की सूची में दर्ज करा रही हैं।

इसी कड़ी में एमबीपीजी कालेज की छात्रा व प्राइवेट फैक्ट्री कर्मी की बेटी मेघा नेगी ने आल इंडिया लेवल का एएफसीएटी (एयर फोर्स कामन एडमिशन टेस्ट) उत्तीर्ण किया है। जिसके चलते उनका चयन भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग अफसर के पद पर हुआ है। छात्रा मेघा नेगी का सपना दिल्ली यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा ग्रहण करने का था लेकिन, घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्होंने 2017 में एमबीपीजी कालेज में बीएससी में दाखिला लिया। यहां उन्होंने एनसीसी एयर विंग भी ज्वाइन की। इस दौरान उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कैंप का प्रतिनिधित्व भी किया।

यह भी पढ़े:हाई-टेक होने के साथ हथियारों से लैस होगी उत्तराखंड की चीता पुलिस,इमरजेंसी में तुरंत मिलेगी मदद

यह भी पढ़े:उत्तराखंड सरकार ने समाप्त की लंबे समय से गैरहाज़िर 81 डॉक्टरों की सेवाएं, जल्द शुरू होगी पदों पर भर्ती

बता दें फरवरी 2020 में उन्होंने एएफसीएटी में भाग लिया जिसमें उन्हें सफलता हासिल हुई। दोस्तों के सहयोग से एसएसबी इंटरव्यू की भी तैयारी की और देहरादून बोर्ड से उनका चयन वायुसेना के लिए हुआ। बाद में मेघा ने मेडिकल परीक्षा भी उत्तीर्ण कर भारतीय वायु सेना की अंतिम मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त किया। मेघा ने बताया कि उनका प्रशिक्षण हैदराबाद वायुसेना एकेडमी में जनवरी से ही शुरू होना है।

उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय एमबीपीजी कालेज के एयर एनसीसी के फ्लाइंग आफिसर डा. अमित सचदेवा, अपने पिता जीवन सिंह नेगी और माता कला नेगी को दिया है। मेघा ने बताया कि एयर विंग में रहते हुए उन्हें वायु सेना में दिलचस्पी आने लगी। जिसके बाद वे वायु सेना की प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने लगी।

यह भी पढ़े:उत्तराखंड हाईकोर्ट को मिला नया चीफ जस्टिस, मलिमठ की जगह लेंगे तेलंगाना के CJ राघवेंद्र चौहान

यह भी पढ़े:अब नैनीताल-हल्द्वानी की सड़कों पर दौड़ती दिखेगी दो पहियों वाली एंबुलेंस, DM बंसल ने दिया Idea

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now