बर्ड फ्लू की दस्तक,नैनीताल में सवा लाख मुर्गियों की होगी जांच, तैयारी में विभाग

हल्द्वानी: कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा भी तेज़ी से फैल रहा है। हाल ही में गढ़वाल में संबंधित मामला सामने आने के बाद पशुपालन विभाग भी सक्रिय हो चला है। नैनीताल जिले में विभाग ने नया अभियान शुरू करने की तैयारी कर ली है। जिले के टोटल 360 पोल्ट्री फार्मों की हरेक पालतू मुर्गियों की जांच की जाएगी। आपको बता दें कि रामनगर, हल्द्वानी में सर्वाधिक पोल्ट्री फार्म हैं।

पशुपालन विभाग का कहना है कि ज़रूरत पड़ी तो सैंपलों को लैब भी भेजा जाएगा। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. पीसी भंडारी की माने तो जिले में कुल सवा लाख के आसपास मुर्गियां हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी की जांच की जाएगी। जिसकी जांच रिपोर्ट हरेक दिन उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी। जानकारी के अनुसार जिले के पोल्ट्री फार्मों की मुर्गियां और अंडे जिले के साथ साथ गढ़वाल में भी सप्लाई किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी से गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए शुरू हुई AC बस सेवा, पूरा टाइम टेबल देखें

यह भी पढ़ें: पुलिस के और करीब पहुंची हल्द्वानी की जनता, SSP ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

दरअसल बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड में जगह जगह पक्षियों के मृत मिले होने की खबरें सामने आ रही हैं। जिसके बाद कई जगहों पर जांच के बाद बर्ड फ्लू का अलर्ट भी घोषित कर दिया गया है। पशुपालन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक कुमाऊं की दो लैबों रुद्रपुर और अल्मोड़ा में 48 सैंपल भेजे गए तो वहीं बरेली लैब में जांच के लिए बर्ड फ्लू के 348 सैंपल भेजे गए। इसके अलावा मामला इतना गंभीर हो चला है कि डीएम द्वारा जिला और तहसील स्तर पर टीमें भी गठित की गई हैं। जिसमें पशु चिकित्सा अधिकारियों को शामिल किया गया है।

साथ ही जिला स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना मुख्य पशु चिकित्साधिकारी नैनीताल के कार्यालय में की गई है। जिसका नंबर 05942-248367 है। आपको बता दें कि जहां मंगलवार को जीतपुर नेगी में तोते मृत मिले तो वहीं रहस्यमयी तरीकों से दो और घोड़ों की भी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार पिछले एक महीने में अज्ञात बीमारियों के कारण हल्द्वानी के नौ पालतू घोड़े मर चुके हैं। इनकी मौत की भी जांच की गई थी, जिसकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में फिलहाल अभी नहीं खुलेंगे स्कूल,बोर्ड परीक्षाओं की तारीख भी बढ़ सकती है!

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:महिला को दिया डेढ़ गुना रिटर्न का लालच, 31 लाख रुपए की लगी चपत

यह भी पढ़ें: शूटिंग के लिए नैनीताल पहुंचे रोनित रॉय कुत्तों से हैं परेशान, इंस्टाग्राम पर डाला वीडियो

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड का ऋषिकेश एम्स देश में नंबर वन,बेस्ट मेडिकल यूनिवर्सिटी अवॉर्ड अपने नाम किया

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now