उत्तराखंड:सैलानियों को भाया कार्बेट म्यूज़ियम,कुछ ही महीनों में हुई 28 लाख की बंपर कमाई

रामनगर: कॉर्बेट पार्क की तर्ज पर बना म्यूज़ियम अब लोगों के घूमने के लिए बेहद पसंदीदा स्थल बनता जा रहा है। जितनी लागत से म्यूज़ियम बना था, उसका एक तिहाई वसूल होने में छह महीने का वक्त भी नहीं लगा। इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि म्यूजियम लोगों को कितना आकर्षित कर रहा है।

धनगढ़ी गेट पर स्थित कार्बेट टाइगर रिज़र्व का उद्घाटन दो साल पहले पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा किया गया था। धनगढ़ी गेट के प्रभारी व डिप्टी रेंजर बालम सिंह रावत ने बताया कि अक्टूबर से म्यूज़ियम में लोगों का जमावड़ा लगना शुरू हुआ था जो कि अब भी जारी है।

यह भी पढें: कोरोना का टेंशन:होली से पहले उत्तराखंड में नई गाइडलाइन जारी डीएम को मिली विशेष पावर

यह भी पढें: उत्तराखंड में बढ़ता कोरोना, संडे के बाद मंडे को भी संक्रमितों के आंकड़ों ने पूरा किया शतक

जानकारी के अनुसार 3 अक्टूबर से 15 मार्च तक 36,367 सैलानी म्यूज़ियम में लुत्फ उठाने के लिए पहुंचे। जिसमें से 7569 बच्चे भी हैं। साफ तौर पर बच्चों को म्यूज़ियम खासा पसंद आ रहा है। डिप्टी रेंजर बालम सिंह रावत ने जानकारी दी कि इस दौरान कार्बेट प्रशासन को 28.16 लाख रुपये का राजस्व मिल चुका है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो एक साल में एक करोड़ का राजस्व मिल जाएगा। बता दें कि म्यूज़ियम कुल एक करोड़ की लागत से ही बना था।

कार्बेट प्रशासन द्वारा प्रवेश के लिए अलग-अलग टिकट श्रेणियां भी बनी हुई हैं। म्यूज़ियम में प्रवेश के लिए हरेक व्यक्ति का टिकट 100 रुपये जबकि बच्चों का टिकट 50 रुपये निर्धारित किया गया है। बता दें कि यह म्यूज़ियम इसलिए भी खास है क्योंकि यहां कार्बेट टाइगर रिज़र्व के बारे में सब जानकारी मिलती है। टाइगर रिज़र्व का इतिहास, वन्य जीवों की मौजूदगी और जंगल के माहौल को दर्शाने में यह म्यूज़ियम बेहतरीन है।

कार्बेट के पार्क वार्डन आरके तिवारी ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह बच्चों के इसलिए भी खास है क्योंकि अंदर जीवों की आवाजें गूंजती हैं जिससे माहौल बहुत रोचक हो जाता है। बताया कि जंगल में बारिश की आवाज को भी महसूस किया जा सकता है। वन्य जीवों पर आधारित थ्री डी शॉर्ट फिल्म का भी यहां आनंद मिल सकेगा।

यह भी पढें: रानीखेत की रश्मि रौतेला को दीजिए बधाई…पिता की तरह बेटी पहनेगी भारतीय सेना की वर्दी

यह भी पढें: नैनीताल आने वाले सैलानी ध्यान दें,कोरोना वायरस को देखते हुए जिला प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम

यह भी पढें: एक दिन में कुछ श्रद्धालु ही कर पाएंगे मां पूर्णागिरी के दर्शन, जारी हो गई SOP

यह भी पढें: नैनीताल में डीएम का कोरोना अलर्ट,बिना मास्क वालों पर एक्शन हेतु पुलिस को दी खुली छूट

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now