दुनियाभर की जनता की पसंद बना रामनगर का कॉर्बेट पार्क, विश्व में मिला दूसरा स्थान

हल्द्वानी: पर्यटन के लिहाज़ से प्रदेश को काफी दुनियाभऱ में काफी अच्छी पहचान मिली हुई है। इसका अच्छा खासा श्रेय नैनीताल जिले के रामनगर स्थित कॉर्बेट नेशनल पार्क को भी जाता है। इसी कार्बेट पार्क को विश्व के टॉप-25 नेशनल पार्कों में से दूसरा स्थान मिला है। पहले नंबर पर तंजानिया के नेशनल पार्क ने जगह बनाई है। यह वाकई बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

बहरहाल इस सूची में मध्य प्रदेश का बांधवगढ़ नेशनल पार्क भी शामिल है। इसे 13वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूची को दुनिया की बड़ी और सबसे विख्यात यात्रा वेबसाइटों में से एक ट्रिपएडवाइजर ने जारी किया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह सूची ऑनलाइन सर्वे और अपने ग्राहकों के अनुभव के आधार पर बनाकर तैयार की गई है। इससे पहले 2015 में विश्व के ऐतिहासिक स्थलों की सूची में ताजमहल को तीसरा स्थान मिला था। उत्तराखंड के लिए यह उपलब्धि यहां के पर्यटन गतिविधियों को और बढ़ावा देगी।

यह भी पढ़ें: बागेश्वर:ग्राम प्रधान के भाई की चमोली आपदा में मौत,इंजीनियर के पद पर थे दीपक कुमार

यह भी पढ़ें:हल्द्वानी कोतवाली बन गई बुद्ध पार्क, कल विरोध में हुआ धरना तो आज समर्थन में…

कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कॉर्बेट को विश्व में दूसरे स्थान मिलने से काफी फायदा होगा। इसके वजह से अब ज़्यादा संख्या में विदेशी पर्यटक यहां की सैर करने आएंगे। जिसके बाद राजस्व भी बढ़ेगा और स्थानीय लोगों के लिए रोज़गार के मौके भी पैदा होंगे।

1936 में स्थापित हुआ जिम कार्बेट पार्क भारत का पहला और दुनिया का तीसरा नेशनल पार्क था। पार्क के भीतर मुख्य रामगंगा नदी भी बहती है। सोना नदी, पालिन, मंडल, कोह इसकी सहायक नदियां हैं। जिसके वजह से इसका भ्रमण और भी मनमोहक हो जाता है। पार्क उत्तराखंड के जनपद पौड़ी व नैनीताल जिले के 521 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। यहां 250 बाघ व 1224 हाथियों की मौजूदगी है। बहरहाल 14 फरवरी 2019 को यहां पधारे पीएम मोदी और डिस्कवरी चैनल के शो के लिए यहां हुई शूटिंग ने भी इसे खासा अच्छा प्रमोशन दिया।

यह भी पढ़ें: धन्यवाद BSNL,आपकी वजह से बच पाई सुरंग में फंसे 12 लोगों की जिंदगी

यह भी पढ़ें:चमोली आपदा:उत्तराखंड पुलिस ने खोया साथी,राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए हेड कांस्टेबल मनोज चौधरी

लिस्ट जारी करने वाली कंपनी ने वर्ष 2021-22 के लिए दुनिया के शीर्ष 25 नेशनल पार्कों के बारे में  पर्यटकों से फीडबैक लिया था। जिसके आधार पर कार्बेट नेशनल पार्क को सैलानियों ने काफी पसंदीदा बताया।

दुनिया के शीर्ष नेशनल पार्क

सेरेंगेटी नेशनल पार्क (तंजानिया), जिम कार्बेट नेशनल पार्क (भारत), मसाई मारा नेशनल रिजर्व (केन्या), ग्रांड टेटेन नेशनल पार्क (व्योमिंग), क्रुगर नेशनल पार्क (साउथ अफ्रीका), अरेनल वोलकेनो पार्क (कोस्टारिका), ग्रांड केनोयन (अरीजोना), जियान पार्क (उताह), टोरेस डेल पैन (चीली), फियरलैंड नेशनल पार्क (न्यूजीलैंड)।

यह भी पढ़ें: चमोली अपडेट: एक कॉन्स्टेबल और ASI का शव बरामद, मृतकों की कुल संख्या हुई 34

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड क्रिकेट ब्रेकिंग:हेड कोच वसीम जाफर ने एसोसिएशन को भेजा इस्तीफा

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now