बेटियों का भविष्य सवारने का डीएम बंसल का प्लान, प्रशासन बनेगा अभिभावक, कैसे !

नैनीताल:डीएम सविन बंसल ने मंगलवार को विकास भवन सभागार में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान की गहनता से समीक्षा की। समीक्षा के दौरान डीएम बंसल ने निर्देश दिए कि बेटियो के लिए आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया जाये। किसी भी होनहार बेटी के मार्ग में जानकारी का अभाव बाधा न बने, इसके लिए जनपद में विशेष कैरियर काउंसिलिंग की जाये तथा बेटियों को विभिन्न प्रकार की नौकरियों एवं प्रोफेशनल कोर्स के बारे में भी जागरूक किया जाये। उन्होंने गरीब बालिकाओं के पढ़ाई एवं जाॅब हेतु फार्म भरवाने के लिए बाल विकास तथा सेवायोजन विभाग के अधिकारियों को आपसी तालमेल से कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश दिए कि बालिकाओं को स्वास्थ्य सेवाओं, डिफेंस सर्विसेज़, एनीमेशन, फाईन आर्ट, कम्प्यूटर कोर्स सहित विभिन्न कोर्सों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाये तथा उनकी रूचि के अनुसार उनके फार्म भी भरवाने में सहयोग प्रदान किया जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि बालिकाओ को डिफेंस सर्विसेज़ की संभावनाओं के बारे में तथा कोचिंग के विषय में जानकारी दी जाये। आवश्यकता पड़ने पर प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र बागजाला का उपयोग बालिकाओं के होस्टल के रूप में भी किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि नौकरी तथा शिक्षा हेतु फार्म भरने में असक्षम बालिकाओं के फार्म भरवाये जाये तथा फार्म भरने तथा एक्ज़ाम में आने जाने का खर्च प्रशासन द्वारा वहन किया जाये।

डीएम बंसल ने कहा कि पढ़ाई में रूचि रखने वाली मेधावी बालिकाओं को उनकी आगे की पढ़ाई हेतु आर्थिक मदद उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने गरीब बालिकाओं को आसानी से शिक्षा मुहैया कराने में मदद हेतु जनपद का पोर्टल सीडीओ नरेन्द्र सिंह भण्डारी के निर्देशन में बनाने के निर्देश दिए। जिसमें बालिकाऐं पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता हेतु आसानी से आवेदन कर सकें। उन्होंने कहा कि बालिकाओं की आर्थिक सहायता हेतु सीडीपीओ के माध्यम से सत्यापन कराया जायेगा।

उन्होंने बालिकाओं की कैरियर काउंसिलिंग हेतु सीडीपीओ रामनगर को, कम्प्यूटर प्रशिक्षण हेतु सीडीपीओ ओखलकाण्डा, वाॅल पेंटिंग हेतु सीडीपीओ हल्द्वानी को नोडल अधिकारी नामित किया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेन्द्र सिंह भण्डारी, एसीएमओ डाॅ.टीके टम्टा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हीरालाल गौतम, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट आदि उपस्थित थे।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now