किसी के घर पर ना हो अंधेरा, बिजली का छोटे से छोटे फॉल्ट जल्द किए जाए ठीक-डीएम

जिलाधिकारी सविन बंसल ने गत दिवस आंधी तथा वर्षा के कारण पेड़ों के टूटकर विद्युत लाईनों पर गिरने से विद्युत लाइन में उत्पन्न फाल्ट एवं क्षतिग्रस्त लाईनों को ठीक करने के लिए विद्युत विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों का मौका-मुआयना किया। डीएम बंसल ने वृक्षों के गिरने से विभिन्न स्थानों पर क्षतिग्रस्त विद्युत लाईनों एवं अन्य परिसम्पत्तियों को हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने माल रोड पर टूट कर गिरे पेड़ों से क्षतिग्रस्त हुए विद्युत लाईनों एवं अन्य नुकसान, कारागार के पास क्षतिग्रस्त विद्युत लाईन, अयारपाटा क्षेत्र में पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त विद्युत लाईनों एवं खम्भों का मरम्मत सायं तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सुचारू विद्युत आपूर्ति समाज की जरूरी आवश्यकता है, जिससे विभिन्न प्रकार के दैनिक कार्यों के सम्पादन में सुविधा होने के साथ ही रात्रि में सुरक्षात्मक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

विद्युत लाईनों में छोटे से छोटा फाॅल्ट उत्पन्न होने पर भी उसे तत्काल दूर किया जाए और लाईनों में उत्पन्न होने वाले फाॅल्ट को दूर करने में किसी भी स्तर पर देरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत आपूर्ति सुचारू करने के लिए कार्य में तेजी लाकर सांयकाल तक विद्युत आपूर्ति सुचारू करने के निर्देश दिए। डीएम बंसल ने सूखाताल स्थित विद्युत सब-स्टेशन का भी निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

डीएम बंसल ने विद्युत लाईनों के लिए सुरक्षात्मक दृष्टि से खतरा बने पेड़ों के चिन्हित करने के लिए वन विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सर्वे करने के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने सड़कों एवं विभिन्न क्षेत्रों खतरनाक एवं गिरने की स्थिति वाले वृक्षों को चिन्हित कर नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को एक और प्रस्तावित विद्युत सब स्टेशन को बनाने के लिए भूमि प्रस्ताव तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आपदा प्रबन्धन विभाग को तल्लीताल तथा मल्लीताल थाने में भी वूडन कटर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता सैयद उसमान ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत लाइन में फाल्ट तलाश कर, उन्हें दूर करने का कार्य किया जा रहा है और शीघ्र ही सभी फाल्ट को ठीक कराकर शीघ्र ही शहर के सभी क्षेत्रों में सप्लाई सुचारू कर दी जाएगी। निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता विद्युत एससी त्रिपाठी, सचिव प्राधिकरण हरबीर सिंह, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार, अधिशासी अभियंता विद्युत सैयद उसमान, लोनिवि बीउा बसनाल, एसडीओ पंकज पाण्डे, सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।