नगर पालिका ने पार्किंग को नियम विरुद्ध किया प्रारम्भ, डीएम के पास पहुंची रिपोर्ट

तल्लीताल स्थित शत्रु सम्पत्ति मैट्रोपोल मैदान की पार्किंग में अनियमित्ताओं को लेकर डीएम सविन बंसल को लगातार शिकायत मिल रही थी। इस सम्बन्ध में जाॅच के लिए समिति का गठन किया गया। समिति ने अपनी रिपोर्ट में पूर्व में नगर पालिका द्वारा विधिवत निविदा न किए जाने व पार्किंग को नियम विरूद्ध प्रारम्भ करने की पुष्टि के साथ ही पार्किंग की व्यवस्था ई-निविदा के माध्यम से किए जाने की संस्तुति की है।

डीएम सविन बंसल ने अवगत कराए गए तथ्यों एवं संस्तुति को गंभीरता से लिया। डीएम सविन बंसल ने मैट्रोपोल में अग्रिम पार्किंग व्यवस्था सुुनिश्चित की जाने के लिए पार्किंग के सम्बन्ध में गठित समिति (समिति अध्यक्ष अपर जिलाधिकारी नैनीताल, समिति सदस्य/सचिव उप जिलाधिकारी नैनीताल, सदस्य अधिशासी अभियंता लोनिवि नैनीताल, मुख्य कोषाधिकारी नैनीताल तथा अधिशासी अधिकारी नैनीताल) को आदेश दिय़ा है। उन्होंने कहा कि कि समिति ई-निविदा का प्रारूप शीघ्र प्रस्तुत करने के उपरान्त ई-निविदा आमंत्रित करने की कार्यवाही अविलम्ब प्रारम्भ करना सुनिश्चित करे। उन्होंने समिति को आदेश दिए कि टेण्डर आमंत्रित करते समय यह सुनिश्चित किया जाए कि पार्किंग व्यवस्था के सम्बन्ध में उच्च न्यायालय द्वारा समय-समय पर दिए गए आदेशों का शतप्रतिशत अनुपानल हो। ई-निविदा वित्तीय वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 की एक साथ की जाए,जोकि वर्तमान वित्तीय वर्ष के अवशेष महीनों को वित्तीय वर्ष 2020-21 के साथ सम्मिलित करते हुए ई-निविदा की जाए तथा वित्तीय वर्ष 2020-21 के पश्चात प्रत्येक वित्तीय वर्ष में ई-निविदा आमंत्रित की जाए।

ई-निविदा की कार्यवाही सम्पन्न होते ही मैट्रोपोल स्थित पार्किंग की पूर्व में संचालित व्यवस्था स्वतः ही निरस्त समझी जाएगी। नगर पालिका नैनीताल इस सम्बन्ध में अपने स्तर से सम्बन्धित को नोटिस/सूचित कर अग्रेत्तर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि पार्किंग से प्राप्त होने वाली धनराशि की एक व्यवस्थित पंजिका बनाई जाएगी तथा समय-समय पर प्राप्त होने वाली धनराशि का अंकन खोले गए खाते एवं भारत के शत्रु सम्पत्ति को भेजे जाने वाले ड्राफ्ट का नम्बर एवं धनराशि का अंकन किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।


डीएम सविन बंसल ने कहा कि अभिरक्षक भारत के शत्रु सम्पत्ति गृह मंत्रालय भारत सरकार के उप अभिरक्षक/डिप्टी कस्टोडियन/जिलाधिकारी नैनीताल के नाम राष्ट्रीयकृत बैंक में पृथम से खाता खोला जाए एवं मैट्रोपोल स्थित शत्रु सम्पत्ति पार्किंग स्थल से वाहनो की पार्किंग से प्राप्त होने वाली कुल धनराशि में से 60 प्रतिशत धनराशि खाते में जमा की जाएगी। इस जमा धनराशि का उपयोग उप अभिरक्षक शत्रु सम्पत्ति/जिलाधिकारी नैनीताल के अनुमोदन के पश्चात ही मेट्रोपोल मैदान पार्किंग में मोटी रोढ़ी बिछाने, पार्किंग के चारों ओर बाउण्ड्री वाॅल आदि की आवश्यक मूलभूत सुविधाओं पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शेष 40 प्रतिशत धनराशि भारत के शत्रु सम्पत्ति अभिरक्षक भारत सरकार गृह मंत्रालय को उपलब्ध करायी जाएगी।

डीएम बंसल ने अपर जिलाधिकारी को आदेश दिए कि नैनीताल में वित्तीय वर्ष 2016-17 से वर्ष 2019-20 तक शत्रु सम्पत्ति मैट्रोपोल पार्किंग से प्राप्त धनराशि का सम्पूर्ण ब्यौरा नगर पालिका परिषद नैनीताल से प्राप्त कर, पूर्व में शत्रु सम्पत्ति हेतु निर्धारित की गई आय का प्रतिशत अभिरक्षक शत्रु सम्पत्ति के खाते में जमा करवाये जाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा ऐसा न करने की दशा में निश्चित समयावधि व्यतीत हो जाने पर भू-राजस्व की भाॅति वसूली करना सुनिश्चित करें।