12वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, भारतीय वायु सेना में हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली: देश के युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का एक बेहतरीन मौका सामने आया है। आसमान से दुश्मनों पर नज़र रखने वाली भारतीय वायु सेना ने भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। अगर आप भी हवा के ज़रिए हिंदुस्तान की रक्षा करने के सपने देखते हैं तो तैयार हो जाइए। 22 जनवरी से भारतीय वायु सेना यानी IAF ने ग्रुप ‘X’ और ग्रुप ‘Y’ ट्रेड्स में एयरमैन के पदों पर भर्ती के आवेदन मांगे हैं।

युवा जो लंबे समय से इस मौके का इंतज़ार कर रहे थे। उन्हें बता दें कि ऑनलाइन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर उपलब्ध है। आप यहां आकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। बता दें कि फॉर्म केवल 22 जनवरी 2021 से 7 फरवरी 2021 तक ही भरे जाने हैं।

यह भी पढ़ें: नैनीताल जिले के 6 पुलिसकर्मियों को मिलेगा गणतंत्र दिवस पर सम्मान,DGP ने जारी की लिस्ट

यह भी पढ़ें: देहरादून से हरिद्वार का टिकट 1100 रुपए,स्पेशल ट्रेन के लिए रेलवे की नई गाइडलाइन जारी

वायु सेना ने यह भर्तियां ग्रुप Airmen X (एजुकेशन इंस्‍ट्रक्‍टर ट्रेड को छोड़कर) और Airmen Group Y (संगीतकार ट्रेड्स को छोड़कर) के लिए निकाली हैं। इन भर्तियों में भारत या नेपाल के अविवाहित पुरुष आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि भर्ती 01/2022 इंटेक के त‍हत की जा रही है। परीक्षा की बात करें तो IAF Airmen Selection Test का आयोजन 18 अप्रैल 2021 से 22 अप्रैल 2021 तक किया जाएगा।

इन भर्तियों में वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं में फिज़िक्स, मैथ्स और इंग्लिश में मिलाकर 50 प्रतिशत और केवल इंग्लिश में भी 50 फीसदी से ज़्यादा अंक प्राप्त किए हों। इसके अलावा उम्मीदवार का जन्म 16 जनवरी 2001 से 29 दिसंबर 2004 के बीच होना चाहिए। चयन की प्रक्रिया में सबसे पहले तो फेज 1 में उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद फेज 2 में फिजिकल टेस्‍ट, एडेप्टिविटी टेस्‍ट 1,2 और मेडिकल टेस्‍ट के बाद फाइनल मेरिट लिस्‍ट बनेगी।

एलिजिबिलिटी के अनुसार उम्‍मीदवारों की ऊंचाई, आंखों की रोशनी, दांतों समेत अन्‍य सभी जांचें होंगी। साथ ही आपको बता दें कि चयनित उम्‍मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान 14,600/- रुपये का स्‍टाइपेंड दिया जाएगा तथा ट्रेनिंग पूरी होने पर ग्रुप ‘Y’ के उम्‍मीदवारों को 26,900/- रुपये और ग्रुप ‘X’ के उम्‍मीदवारों को 33,100/- रुपये के वेतनमान पर नौकरी पर रखा जाएगा। तो आप अगर इच्छुक हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पहाड़ियों को चीरते हुए गौचर हवाई अड्डे से उड़ान भरेगा भारतीय वायुसेना का डोर्नियर

यह भी पढ़ें: बुलंद होगी बेटियों की आवाज़, एक दिन के लिए उत्तराखंड की CM होंगी हरिद्वार की सृष्टि गोस्वामी

यह भी पढ़ें: नगर निगम में लगेगी ग्रेजुएट युवाओं की इंटर्नशिप, पांच से 45 हजार रुपये तक मिलेगा स्टाइपेंड

यह भी पढ़ें: फिर छाया ग्राफिक एरा, अमेज़न समेत इन कंपनियों में 53 छात्रों को मिला लाखों का पैकेज

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now