नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर ने पूरी दुनिया को हिला दिया है। भारत में लोगों के बचाव के लिए लगातार फैसले लिए जा रहे हैं। बढ़ते आंकड़े सभी के लिए चिंता का विषय है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना के चलते 31 मार्च तक सीबीएसई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। इसके साथ ही सीबीएसई के मूल्यांकन कार्य को भी 31 मार्च तक रोक दिया गया है। जिला समन्वयक वीके मिश्रा ने बताया कि 19 मार्च से 31 मार्च के बीच में होने वाली सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। इन परीक्षाओं की तारीख 31 मार्च के बाद घोषित की जाएगी।

सभी नोडल सुपरवाइजर को पहली अप्रैल से दोबारा मूल्यांकन कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया गया है। कॉपियों के रखरखाव के संबंध में भी आदेश जारी किए गए हैं। सीबीएसई 10वीं के छात्रों का 20 मार्च को कंप्यूटर एप्लीकेशन का आखिरी पेपर होना था। जबकि इंटर के छात्रों का 21 मार्च, 24 मार्च और 28 मार्च को पेपर होने थे। अब इनकी तारीख बाद में घोषित की जाएगी। इसके अलावा जेईई मेन्स की परीक्षा तिथि भी 31 मार्च को निर्धारित की जाएंगी, ताकि अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो।

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर बोर्ड परीक्षा केंद्रों को छात्रों को पर्याप्त दूरी पर बैठाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों को परीक्षा के दौरान मास्क, रूमाल से चेहरे को ढंककर रखने की सलाह दी थी।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now