मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में कहा- सरकार के सामने बड़ी चुनौती है प्रवासी मजदूरों की समस्या

मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले चार दिनों में तीन लाख से ज्यादा लोग बसों और ट्रेनों के माध्यम से उत्तर प्रदेश में आए हैं। निकट भविष्य में 10 लाख से ज्यादा लोग और आने हैं। 20 लाख लोगों को रोजगार देने की तैयारी के लिए हम लेबर रिफार्म लेकर आए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन और कोरोना वायरस के बारे में बात की। मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री कहा कि हमारे सामने आज प्रवासी मजदूरों की समस्या बड़ी चुनौती है। अब तक 9 लाख से ज्यादा कामगारों और श्रमिकों को हम होम क्वारंटीन में भेज चुके हैं। इसमें से 7 लाख श्रमिक अपना होम क्वारनटीन पूरा कर चुके हैं और आपने घर लौट चुके है। उनको हम नौकरी और रोजगार देने की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले चार दिनों में तीन लाख से ज्यादा लोग बसों और ट्रेनों के माध्यम से उत्तर प्रदेश में आए हैं। निकट भविष्य में 10 लाख से ज्यादा लोग और आने हैं। 20 लाख लोगों को रोजगार देने की तैयारी के लिए हम लेबर रिफार्म लेकर आए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में 2.34 करोड़ किसानों को दो-दो हजार रुपये की दो किस्तें आ चुकी हैं। जनधन योजना में 500-500 रुपये महिलाओं के खाते में दो-दो बार आ चुके हैं। उज्ज्वला योजना के तहत 1.47 करोड़ लोगों को दो-दो बार रसोई गैस सिलेंडर दिए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, लेबर रिफार्म को लागू करना जरूरी था। ये उन्हीं जगह लागू किए जाएंगे, जहां नई यूनिट लगेंगी। इसके साथ उन पुरानी यूनिट में भी यह लागू होगा, जहां नए लेबर को रखा जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा की ग्रीन जोन में स्थित फैक्ट्रीज को शुरू कर दिया गया है। ऑरेंज जोन में भी सरकार के निर्देश अनुसार छूट दी जा रही है।

पूरे उत्तर प्रदेश में 660 निजी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर इमरजेंसी सेवाओं को शुरू करने के निर्देश दिए जा चुके हैं, ये सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। यह सुविधा सभी 75 जिलों के सरकारी अस्पतालों में लागू किया गया है। टेली मेडिसन भी हमने शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप (प्रधानमंत्री) जो भी फैसला लेंगे, आपके सक्षम नेतृत्व में उसका पालन करते हुए हम लोग कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकेंगे।

आपको बता दे की उत्तर प्रदेश में 3,573 कोरोना के केस मिले है जिसमे 1,758 लोग पूरी तरह से ठीक होकर आपने घर जा चुके है और 80 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश का आगरा शहर कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है और अभी तक 770 लोग संक्रमिक हो चुके है और 24 की मौत हो चुकी है।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now