JEE MAINS के परिणाम घोषित, 24 छात्रों को मिला 100 परसेंटाइल

नई दिल्ली: कोविड-19 के बीच पिछले हफ्ते संपन्न हुए जेईई मेन्स के परीक्षा परिणाम शुक्रवार देर रात जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा आयोजित कराने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के अनुसार इस बार 24 छात्रों को मिला 100 परसेंटाइल मिला है। बता दें कि जेईई मेन्स परीक्षा में कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 74 प्रतिशत उपस्थित हुए थे। छात्र अपना रिजल्ट jeemain.nta.ac.in पर चेक कर सकते हैं।

देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन्स का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित हुई जेईई मेन्स परीक्षा में 8.58 लाख अभ्यार्थियों में से 6.35 लाख उपस्थित हुए। कोविड-19 महामारी के कारण दो बार टालने के बाद इस परीक्षा का आयोजन एक से छह सितंबर के बीच हुआ, जिसका विरोध भी पूरे देश में हुआ था।

जेईई मुख्य परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के आधार पर टॉप 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए योग्य माने जाते हैं। इस परीक्षा के जरिए देश की 23 आईआईटी में एडमिशन मिलता है। जेईई मेन पेपर 1 और पेपर 2 के रिजल्ट के आधार पर टॉप 2.45 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर को किया जाएगा। JEE Advanced बैचलर ऑफ आर्किटेक्ट (b.Arch) प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट टेस्ट(AAT) पास करना होता है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 अक्टूबर से शुरू होगा और 6 अक्टूबर को खत्म होगा। आपको बता दें कि यह परीक्षा 8 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के नतीजे 11 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now