लद्दाख में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। शुक्रवार को लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 मापी गई। यह झटके रात 8 बजकर 15 मिनट पर लगे। भूकंप का केंद्र जमीन के 25 किमी नीचे था।इससे पहले शुक्रवार देर शाम को ही मेघालय के तुरा से 79 किलोमीटर पश्चिम की ओर भूकंप आया और रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई।

हरियाणा के रोहतक व आस-पास के क्षेत्र में दोपहर 3 बजकर 32 मिनट पर भूकंप का झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 रही। भूकंप का केंद्र रोहतक में जमीन से 9 किलोमीटर अंदर रहा।भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं रही इसलिए लोगों को झटका महसूस नहीं हुआ। रोहतक में बुधवार को भी दोपहर 12 बजकर 58 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था, जिसकी तीव्रता 2.8 थी। भूकंप का केंद्र रोहतक में जमीन से 5 किलोमीटर अंदर था।

मिजोरम में बुधवार को लगातार चौथे दिन रात 1 बजकर 14 मिनट पर चमफाई जिले में भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई। मिजोरम में मंगलवार रात को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

21 जून को मिजोरम सहित असम, मेघालय और मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई थी। वहीं, गुजरात में 15 जून को भूकंप आया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 रही। भूकंप का केंद्र कच्छ से 15 किलोमीटर दूर रहा। वहीं, 14 जून को कच्छ में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now