दंत चिकित्सा के लिए वरदान से कम नहीं है ” piezo surgery”, देखें वीडियो टिप्स

123

हल्द्वानी: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने दांतों का ध्यान नहीं रख पाते है। बाहर का खाना और दांत की ठीक तरीके से सफाई नहीं करने से दांत के कई प्रकार के रोग सामने आते है। प्रकाश डेंटल हॉस्पिटल हल्द्वानी के डॉक्टर अनुराग अग्रवाल बताते है कि जो दांत कुदरती होते हैं उनका स्थान कोई नहीं ले सकता है।

Dr anurag agarwal

बढ़ती बीमारियों के साथ तकनीक का विकास जरूर हो रहा है लेकिन हम हमेशा लोगों को अपने कुदरती दांतों का स्वस्थ्य रखने की ही सलाह देते हैं। प्रकाश डेंटल हॉस्पिटल कुमाऊं का पहला दंत चिकित्सालय है जहां पर पीज़ो सर्जरी यूनिट ( piezo surgery)से अब रोगियों के दांतों का इलाज होगा।

क्या है पीज़ो सर्जरी यूनिट ( piezo surgery unit) 

पीज़ो सर्जरी एक स्पेशनल सर्जरी है जिससे पीज़ो इलैक्ट्रिक डिवाइस से किया जाता है। इस डिवाइस को पीज़ो सर्जरी यूनिट कहा जाता है। इस मशीन से केवल उसी भाग को काटा जा सकता है जिसके इलाज के दौरान जरूत हो। यह डिवाइस मुंह के अन्य स्थानों का गर्म होने से बचाता है।

इसे टिशू को नुकसान नहीं होता है। यह मशीन का इस्तेमाल सर्जरी, इंप्लांट लगाने के लिए, दांत की हड्डी की ग्राफटिंग करने के लिए तथा  (edentulous ridge जिस भाग में दांत नहीं होते है ) को अलग करने के लिए किया जाता है।  पीज़ो सर्जरी से सर्जरी के दौरान मुंह से निकलने वाले खून के बहाव को कम किया जाता है। इसके अलावा उस सर्जरी में घाव भी जल्दी भर जाते है व हड्डी को नुकसान कम होता है। इन सभी प्रक्रिया में पीज़ो सर्जरी यूनिट ( piezo surgery unit) का इस्तेमाल किया जाता है। इस मशीन में एक स्पेशल प्रकार की टिप होती है जो कि एक सीमित ड्रिल के काम आती है। इस मशीन से दांत व अन्य भागों में इंफैक्शन होने का खतरा भी कम रहता है।