खुशखबरी: पिथौरागढ़ टू केदारनाथ,अगले महीने से शुरू हो सकती है हेली सेवा बुकिंग

देहरादून: हरिद्वार में कुंभ चल रहा है और उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की तैयारियां भी शुरू हो गई है। सीएम तीरथ सिंह रावत ने अधिकारियों को 30 अप्रैल तक सभी लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इस बार केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के लिए यात्रा मई से शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही अब हेली सेवाओं को लेकर होने वाली बुकिंग के लिए भी प्लान बनने लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक अप्रैल से केदारनाथ हेली सेवा के लिए टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए उत्तराखंड सिविल एविएशन अथॉरिटी ने मुख्यमंत्री की अनुमति के लिए प्रस्ताव भेजा है।

पिछले साल कोरोना वायरस के चलते हेली सेवाओं को देरी से शुरू किया गया था। अक्टूबर में हेली सेवा का संचालन शुरू हुआ था। एक जुलाई 2020 से प्रदेश के लोगों को चारधाम यात्रा की अनुमति दी थी। जबकि 25 जुलाई 2020 को राज्य के बाहर के श्रद्धालुओं को भी आरटीपीसीआर जांच की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के साथ सशर्त अनुमति दी थी। टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए उत्तराखंड सिविल एविएशन अथॉरिटी की ओर से टिकट बुकिंग में पारदर्शिता और सुरक्षा निगरानी के लिए ऑनलाइन सिस्टम विकसित किया जा रहा है। इससे फाटा, सिरसी, गुप्तकाशी से संचालित होने वाले वालीं हेली सेवाओं पर अथॉरिटी के मुख्यालय से सीधे निगरानी रखी जाएगी।

केदारनाथ धाम के लिए अभी फाटा, सिरसी, गुप्तकाशी से हेली सेवाएं संचालित होती हैं लेकिन इस बार यात्रियों को पहले से ज्यादा सहूलियत देने की तैयारी चल रही है। इस साल हेली सेवा का विस्तार कर गौचर, चिन्यालीसौड़, पिथौरागढ़ से शुरू करने की तैयारी है। मुख्यमंत्री से अनुमति मिलने के बाद बुकिंग जल्द ही शुरू हो जाएगी। वहीं बता दें कि इस साल उत्तराखंड सिविल एविएशन अथॉरिटी को हेली सेवाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया नहीं होगी। पिछले साल नौ एविएशन कंपनियों के साथ केदारनाथ हेली सेवाओं के लिए आगामी तीन सालों के लिए टेंडर किया गया था।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now