उत्तराखंड में चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाया गया,कम समय में पूरी होगी आपकी यात्रा

देहरादून: रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेल मंडल में ट्रैक के सुधार के साथ अब ट्रेनें दोगुनी रफ्तार से चलनी शुरू हो गई है। हरिद्वार से देहरादून और रायवाला-ऋषिकेश के बीच रेल रूट पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी। रेल संरक्षा आयुक्त एसके पाठक ने इन सेक्शनों पर ट्रेनों की स्पीड सौ किमी करने की मंजूरी दे दी है। अभी तक इन सेक्शनों पर पचास किमी की स्पीड निर्धारित थी। नए आदेश के बाद रेल यात्रियों के समय में बचत होगी।

यह भी पढ़े:कौशिक दिल्ली आएं तो हम उन्हें केजरीवाल मॉडल से कराएंगे रूबरू,हमें भाग जाने कि आदत नहीं : सिसोदिया

यह भी पढ़े:उत्तराखंड:चार्ज संभालने के 15 घंटों बाद हुआ CO का ट्रांसफर, विवाद पैदा कर रहा है कारण

डीआरएम तरुण प्रकाश का कहना है कि कुंभ मेला शुरु होने से पहले रेल संचालन को चालू करने के लिए डबलिंग व सेक्शनों पर रफ्तार बढ़ाने के प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है। गुरुवार को लक्सर-हरिद्वार रूट पर डबलिंग का सीआरएस मुआयना करेंगे।

इसके साथ मेला संबंधी तैयारियों के चलते हरिद्वार-देहरादून और रायवाला से ऋषिकेश रेल सेक्शनों पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की सीआरएस ने मंजूरी दे दी। दोनों ही सेक्शनों पर अभी तक पचास किमी की रफ्तार तय थी।

अब इसे बढ़ाकर सौ किमी प्रति घंटा किया जाएगा। एसीएम नरेश कुमार सिंह का कहना है कि स्पीड बढ़ने से ट्रेनों का परिचालन और सुधरेगा। इधर राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेशक डीके सिंह का कहना है कि पूर्व में यह तय किया गया था कि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में ट्रेनों की अधिकतम गति 35 किमी प्रति घंटा रहेगी।

यह पूर्व में किए गए फैसलों का उल्लंघन है। यदि ट्रेनों की गति 100 किमी प्रति घंटे की गई तो हाथी, बाघ, तेंदुआ, हिरण जैसे वन्यजीवों के ट्रेन की चपेट में आने का खतरा और बढ़ जाएगा। इस संबंध में रेलवे के आला अधिकारियों से लिखापढ़ी की जा रही है।

यह भी पढ़े:पहाड़ के सपूत CDS जनरल रावत की चेतावनी,भारत से मुकाबला करने वाले टूटकर बर्बाद हो जाएंगे

यह भी पढ़े:गर्व के पल, देवभूमि की बेटी आरुषि निशंक बनी ‘अर्थ डे नेटवर्क स्टार’-2020,मां गंगा को किया नमन

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now