योगनगरी ऋषिकेश में पहली बार सुनाई दिया ट्रेन का हॉर्न, केवल एक यात्री ने किया सफर

Photo source :- indiarailinfo.com/News India

हल्द्वानी: नए साल में रेलवे ने कुंभ के यात्रियों और अन्य सवारियों को भी तोहफा दिया है। सोमवार से योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। इंतज़ार लंबा था अब उम्मीद है कि परिणाम सुखद होंगे। यह फैसला रेलवे ने कुंभ के मद्देनज़र लिया है। जिसमें स्टेशन से करीब चार एक्सप्रसे ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी गई है।

इसमें पहली विशेष एक्सप्रेस ट्रेन जम्मू तवी और दूसरी प्रयागराज है। जम्मू तवी सप्ताह में एक दिन जबकि प्रयागराज तीन दिन चलेगी। आपको जानकर खुशी होगी कि इसके बाद 14 जनवरी से उदयपुर सिटी और हावड़ा एक्सप्रेस का संचालन भी शुरू हो जाएगा। यह योगनगरी ऋषिकेश स्टेशन, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत बन तो पहले गया था मगर कोरोना काल के कारण यात्रियों को ट्रेनों के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: देहरादून से जयपुर और अन्य दो शहरों के लिए शुरू हुई हवाई सेवा,शेड्यूल पर डाले नजर

यह भी पढ़ें: अल्मोड़ा की अंजू ने सड़क हादसे में खोई आंखों की रोशनी,हार नहीं मानी और हल्द्वानी में बन गई शिक्षक

इस बात पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट के ज़रिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है। सीएम रावत ने कहा कि इस संचालन से प्रदेशवासियों को खासा फायदा पहुंचेगा। सीएम ने कहा कि प्रदेश में कई विकास योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसके अलावा सीएम ने कहा कि कई और भी तरह की योजनाएं भविष्य में आने वाली हैं जो जनता के लिए लाभदायक होंगी।

जम्मू तवी एक्सप्रेस के संचालन को हरी झंडी केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग) और स्टेशन पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और मेयर अनिता ममगाईं ने दिखाई। ऋषिकेश से जम्मू तवी एक्सप्रेस की रवानगी शाम 4 बजे हुई और सोमवार को यह ट्रेन योगनगरी रेलवे स्टेशन पर वापिस पहंची। इसमें सवार केवल एक ही व्यक्ति था जबकि ट्रेन में स्टाफ 10 लोगों का था। रेलवे सीआईटी मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना के कारण 19 कोच की एक्सप्रेस में पैसेंजर नहीं मिले। इसके अलावा दूसरी ट्रेन प्रयागराज संगम एक्सप्रेस सोमवार दोपहर 2.30 बजे नए योगनगरी रेलवे स्टेशन पर 16 यात्री लेकर पहुंची। ऋषिकेश से 28 यात्रियों को लेकर रवानगी शाम 5.30 बजे हुई।

यह भी पढ़ें: रोडवेज़ की लापरवाही के चलते बस चालक की मौत,तीन दिन तक लगातार चला रहा था गाड़ी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में होगी ताइवान प्रजाति के बेर की फसल,लाखों में होगी किसानों की आमदनी…

योगनगरी स्टेशन से इन ट्रेनों का शेड्यूल कुछ इस तरह है। सोमवार को जम्मू तवी सुबह 10.25 बजे पर स्टेशन पहुंच कर दोपहर 3.40 बजे रवाना होगी। वहीं सोमवार को प्रयागराज एक्सप्रेस दोपहर 1.40 बजे पहंच कर दोपहर 2.25 बजे रवाना होगी।

इसके साथ ही 14 जनवरी यानी गुरुवार से दो अन्य ट्रेनों का संचालन भी इस स्टेशन से शुरू हो जाएगा। जिसमें गुरुवार को हावड़ा एक्सप्रेस सुबह 5.30 बजे स्टेशन पहुंच कर रात 8.50 बजे यहां से रवाना होगी तो गुरुवार को ही उदयपुर सिटी एक्सप्रेस सुबह 10.25 बजे स्टेशन पहुंच कर शाम 5.55 बजे यहां से रवाना होगी।

यह भी पढ़ें: नाबालिग लड़की के साथ किया दुराचार, नेपाल ले जाते वक्त मुनस्यारी पुलिस ने दबोचा

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:BJP विधायक का ऑडियो वायरल,नेता प्रतिपक्ष ने अनपढ़ और अज्ञानी से की तुलना

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now