एक पहाड़ी ऑस्ट्रेलिया पर भारी,ऋषभ की पारी ने रचा इतिहास, गाबा में 32 साल बाद हारा ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट के मैदान पर देवभूमि के बेटे बन गया महान,भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती

हल्द्वानी: पहला टेस्ट मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती में मुंह तोड़ जवाब दिया है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 4 मुकाबलों की टेस्ट सीरीज़ में 2-1 से मात दी। ब्रिसबेन के मैदान पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से मात दी। भारत ने गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर पिछले 32 सालों से चली आ रही उसकी बादशाहत को खत्म कर दिया है। बता दें साल 2018 में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

भारत को जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 328 रनों का लक्ष्य दिया था। भारत के लिए चौथी पारी में युवा शुभमन गिल ने 91 ,चेतेश्वर पुजारा 56, अजिंक्य रहाणे ने 24 और वॉशिंगटन सुंदर ने 22 रनों की पारी खेली। सबसे महत्वपूर्व युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने नाबाद 89 रनों की पारी खेली। भारत ने सिडनी टेस्ट भी ऋषभ पंत की 97 रनों की पारी के बदौलत बचाया था।

उन्होंने इस मुकाबले की तरह वहां पर भी नींव रखी थी। चौथे मुकाबले में शानदार पारी के चलते पंत को मैन ऑफ द मैच चुना गया। पंत का प्रदर्शन चौथी पारी में शानदार रहा है। वह दुनिया में ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। चौथी पारी में पंत एक शतक और दो फिफ्टी जमा चुके हैं। पंत ने भारत के लिए केवल 15 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्होंने अपने दम पर भारत को यह टेस्ट सीरीज दिताई है।

पंत के शानदार प्रदर्शन के बाद उत्तराखंड में क्रिकेट फैंस काफी खुश हैं। सोशल मीडिया पर उन्हें करोड़ों फैंस बधाई दे रहे हैं। पंत ने उन आलोचकों को मुंह तोड़ जवाब दिया है जो उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट के लायक नहीं समझते थे। यह लगातार दूसरा मौका है जब ऑस्ट्रेलिया में सीरीज़ जीत के हीरों पंत बनें हैं। भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक लगाई है। इससे पहले भारत ने पिछली दोनों सीरीज जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया था। 2018/19 में पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत ने 2-1 से और इससे पहले 2016/17 में भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को इतने ही अंतर से मात दी थी।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now