Sports News

उत्तराखंड के लिए रचा इतिहास, अब अल्मोड़ा की एकता बिष्ट के पास टीम इंडिया में वापसी का मौका


Ekta Bisht Uttarakhand: महिला इंटर जोनल T20 टूर्नामेंट के लिए सेंट्रल जोन की कप्तानी उत्तराखंड की एकता बिष्ट को मिली है। एकता ने अपनी कप्तानी में उत्तराखंड को पहली बार T20 चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचाया। अब सेंट्रल ट्रॉफी में उन्हें कमान सौंपी गई है। सबसे खास बात ये है कि एकता की टीम में इंटरनेशनल खिलाड़ियों की भरमार है। ऐसे में उनके पास भारतीय टीम में वापसी का भी मौका है। वैसे भी T20 क्रिकेट एकता बिष्ट को खूब रास आता है और उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज हैं।

पहले बात साल 2023 T20 ट्रॉफी की करते हैं, जिसमें एकता ने 10 मुकाबले खेले और 15 विकेट अपने नाम किए । इस दौरान उन्होंने 38.5 ओवर फेंके जिसमें से 126 डॉट बॉल थी। वहीं इनका औसत 12 से कुछ ज्यादा रहा। इसके अलावा उन्होंने बल्लेबाजों को ज्यादा खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया।

पिछले साल T20 ट्रॉफी में झारखंड के खिलाफ एकता ने चार ओवर में 7 विकेट झटके थे जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी। T20 चैंपियनशिप में किसी भी गेंदबाज का एक स्पैल में ये सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है। इसके कुछ महीनों के बाद एकता ने वनडे टूर्नामेंट में भी कमाल का प्रदर्शन किया। महिला जोनल वनडे ट्रॉफी में ईस्ट जोन के खिलाफ एकता ने 10 ओवर में 10 रन देकर 8 विकेट झटके। घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही एकता बिष्ट भारतीय टीम में एंट्री के लिए बेताब हैं। उम्र को देखते हुए भले ही कई लोग बोल सकते हैं कि एकता का क्रिकेट अब अंतिम पड़ाव पर है लेकिन जिस तरीके की गेंदबाजी उन्होंने पिछले दो सत्रों में की है उसे देखकर कहना गलत नहीं होगा की एकता अभी भी नीली जर्सी में कमाल का प्रदर्शन कर सकती हैं। एकता बिष्ट ने भारत के लिए आखिरी वनडे फरवरी 2022 और T20 मार्च 2019 में खेला था।

मूल रूप से उत्तराखंड के अल्मोड़ा की रहने वाली एकता बिष्ट के करियर पर गौर करें तो वनडे में भारत के लिए उन्होंने 98 विकेट लिए तो वहीं T20 में उनके खाते में 53 विकेट हैं। एकता ने भारत के लिए 63 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 98 विकेट लिए हैं। अगर एकता को मौका मिलता है और वह अगले मुकाबले में 100 विकेट पूरे कर लेती हैं तो वह इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन जाएंगी l वैसे भी भारतीय T20 क्रिकेट में सबसे पहले हैट्रिक लेने का कारनामा भी एकता बिष्ट ने ही किया है।

To Top
Ad