दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को बैन कर सकता है ICC,नियमों का हुआ उल्लंघन

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर आ रही है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका को सरकार की संस्था स्पोर्ट्स कॉन्फेड्रेशन एंड ओलंपिक कमेटी (SASCOC) ने सस्पेंड कर दिया है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के भविष्य पर सवाल खड़ा हो गया है।आईसीसी (ICC) के नियमों के मुताबिक किसी भी क्रिकेट बोर्ड में देश की सरकार का दखल नहीं होना चाहिए, ऐसे में आईसीसी किसी भी क्रिकेट बोर्ड की मान्यता रद्द कर सकती है। जब दक्षिण अफ्रीका की सरकार ने अपना नियंत्रण वहां के क्रिकेट बोर्ड पर हासिल कर लिया है, ऐसे में आईसीसी कड़े कदम उठा सकती है।

इन सभी के बीच क्रिकेट संघ ने निलंबन मानने से साफ इनकार कर दिया है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की ओर से बयान जारी किया गया है, जिसे ट्विटर हैंडल पर पोस्ट भी किया गया। बोर्ड की ओर से लिखा गआ कि सीएसए और सदस्य परिषद ओलंपिक समिति द्वारा लिए गए फैसले वह सहमत नहीं है।उसे ओलंपिक समिति के सामने अपना पक्ष रखने का मौका नहीं मिला। इसके अलावा जिस आधार पर ओलंपिक समिति ने सीएसए के वित्तीय मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए कहा है उसको लेकर सीएसए कानूनी सलाह ले रहा है। सीएसए हालांकि अपनी स्थिति को समझने और क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ हित में उचित हल निकालने के लिए ओलंपिक समिति के साथ आगे बात करने को तैयार है।

दक्षिण अफ्रीकी सरकार अपने देश की क्रिकेट संस्था में कुप्रबंधन और भ्रष्टाचार की जांच करना चाहती है, जिसके बाद  क्रिकेट गतिविधियां का नियंत्रण खेल परिसंघ और ओलंपिक समिति को लेने को कह दिया। इसका मतलब है कि अब सीएसए में दैनिक कार्यों का संचालन करने के लिए कोई नहीं होगा। यानी सरकार ही ये कार्य देखेगी। ऐसे में आईसीसी के नियमों का उल्लंघन होगा और वह कड़ा फैसला ले सकता है।

ग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) में जारी मौजूदा संकट को ‘हॉरर शो’ करार देते हुए कहा कि यह देश में क्रिकेट को खत्म कर देगा।दक्षिण अफ्रीकी मूल के पीटरसन ने ट्विटर पर लिखा, ‘दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट को लेकर जो कुछ हो रहा है वह भयावह है।’

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now