IPL के बाद घरेलू क्रिकेट सीजन का मॉडल तैयार, चैंपियन सौराष्ट्र को झटका

विजय हजारे, देवधर ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी का आयोजन नहीं होगा।

नई दिल्ली: भारत में क्रिकेट गतिविधियों को शुरू करने पर जोर देना शुरू हो गया है। कोरोना वायरस को पीछे छोड़ते हुए बीसीसीआई ने यूएई में आईपीएल के 13वें संस्करण के आयोजन का फैसला किया है। आईपीएल के बाद घरेलू क्रिकेट शुरू होगा और इस बारे में बड़ी अपडेट सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस की वजह से सीनियर वर्ग में केवल रणजी ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी का आयोजन होगा। सैयद मुश्ताक अली की शुरुआत 19 नंवबर से होगी और फाइनल 7 दिसंबर को खेला जाएगा। वहीं रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट 13 दिसंबर से 10 मार्च तक खेला जाएगा। कोरोना वायरस से खिलाड़ियों को बचाने के लिए बोर्ड ने 33 मुकाबलों की कटौती की है। इसके अलावा विजय हजारे, देवधर ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी का आयोजन नहीं होगा।

कोरोना वायरस को देखते हुए इरानी ट्रॉफी का आयोजन होना मुश्किल लग रहा है और यह पिछले बार की रणजी ट्रॉफी चैंपियन सौराष्ट्र के लिए झटका है। बता दें कि रणजी ट्रॉफी चैंपियन का मुकाबला रेस्ट ऑफ इंडिया से इरानी ट्रॉफी में होता है।

वहीं जूनियर लेवल क्रिकेट टूर्नामेंट की बात करें यह नॉकआउट से पहले जोन के आधार पर खेला जाएगा। सीके नायडू अंडर-23 का आयोजन 15 दिसंबर से 9 मार्च 2021 तक होगा। कूच बिहार ट्रॉफी का आयोजन एक नंवबर से 22 जनवरी 2021 तक होगा। विजय मर्चेंट ट्रॉफी का आयोजन एक नंवबर से 7 जनवरी तक होगा।

महिला क्रिकेट की बात करें तो बोर्ड ने विदेशी दौरों को रद्द कर दिया है। वहीं घरेलू क्रिकेट का आयोजन होगा। महिला वनडे लीग 17 मार्च से 12 अप्रैल 2021 तक खेली जाएगी। टी-20 लीग नवंबर एक से 20 नवंबर 2020 तक।

अंडर-23 वनडे 30 नवंबर से 23 दिसंबर तक। अंडर-23 टी-20 लीग 27 जनवरी से 15 फरवरी तक। अंडर-19 वनडे लीग 29 दिसंबर से 21 जनवरी 2021 तक। अंडर-19 टी-20 21 फरवरी से 21 मार्च 2021 तक।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो क्रिकेट सीजन को लेकर सामने आ रही ये जानकारियां टेंटेटिव हैं। कोरोना वायरस की स्थिति पर ये निर्भर करेगा और हालात खराब होते हैं तो इन्हें आगे के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Join WhatsApp Group & Facebook Page

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा WhatsApp Group ज्वाइन करें।
Join Now

उत्तराखंड की ताजा खबरें मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अभी हमारा Facebook Page लाइक करें।
Like Now