बीसीसीआई के इस फैसले ने खिलाड़ियों को पत्नियों से किया दूर, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली: भारतीय टीम का विश्वकप के लिए चयन हो गया है। टीम को पांच जून को पहला मैच खेलना हैं। विश्वकप को लेकर बीसीसीआई ने बड़ा फैसला लिया है। टीम इंडिया के खिलाड़ी टूर्नामेंट के कुछ दिन अपनी पत्नियों और गर्लफ्रेंड्स के बिना ही सफर करेंगे। यह ऐलान विश्वकप के शुरुआती 20 दिनों के लिए किया है। बता दें कि टीम इंडिया 22 मई को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका मैच से पहले 2 अभ्यास मैच खेलने हैं।

बीसीसीआई ने नीति जारी करते हुए कहा है कि विश्वकप के पहले 20 दिन खिलाडी अपने परिवार के साथ नहीं रह पाएंगे,लेकिन इसके बाद 15 दिन यानी टूर्नामेंट के बीच के दौर में खिलाड़ियों को अपने परिवार और प्रेमिका को साथ रखने की अनुमति होगी। साल 2019 के विश्व कप में 10 टीमें खेल रही हैं और टूर्नामेंट राउंड रॉबिन आधार पर खेला जाएगा। विश्वकप तकरीबन डेढ़ महीने तक चलने वाले टूर्नामेंट के दौरान  खिलाड़ियों को परिवार को 15 दिन साथ रखने की अनुमति होगी।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार जिन वक्त टीम इंग्लैंड के लिए रवाना होगी उस वक्त उनका परिवार उनके साथ नहीं होगा। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बीसीसीआई से वर्ल्ड कप के दौरान परिवार को साथ रखने की अनुमति मांगी थी लेकिन बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के लिए इस नीति में बदलाव करते हुए केवल 15 दिन परिवार को साथ रखने की अनुमति दी। इसके अलावा बीसीसीआई ने एक निर्णय और किया है जब परिवार टीम के सदस्यों के साथ होगा तब उन्हें टीम बस में यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। खिलाड़ियों का परिवार अलग बस में यात्रा करेगा।

भारतीय टीम में जिन 15 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है उनमें से आधे से ज्यादा शादीशुदा हैं। बीसीसीआई के पुराने नियमों के अनुसार खिलाड़ियों का परिवार उनके साथ विदेशी दौरों के दौरान पूरे समय रहता था लेकिन विश्व कप के मद्देनजर इसमें बदलाव किया गया है।

इस बात को लेकर लंबे समय से बहस चलती रही है कि विदेशी दौरों पर खिलाड़ियों को परिवार को साथ रखने की अनुमति होनी चाहिए या नहीं। एक पक्ष का मानना है कि इससे खिलाड़ियों के खेल में सुधार आता है वहीं दूसरे पक्ष का मानना है कि ऐसा करने से खिलाड़ियों का ध्यानभंग होता है। ऐसे में विराट कोहली ने मुखर होकर पत्नियों को साथ रखने की बात कह चुके हैं।  उनका मानना है कि पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रहने से उन्हें मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है।

हाल ही में विराट कोहली ने आरसीबी में अपने साथ एबी डिविलियर्स से बात करते हुए कहा था कि शादी की वजह से उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव हुए हैं। पहले मैं जीवन को लेकर गंभीर रहता था लेकिन अनुष्का ने मुझे लगातार प्रोत्साहित करने और सकारात्म रहने में मदद की। उनके साथ अच्छा वक्त गुजराकर मैं मैदान से दूर होने में मदद मिलती है।