झंड़ा ऊंचा रहे हमारा, बेटियों ने वर्ल्ड टी- 20 में विरोधियों को फिर चटाई धूल

हल्द्वानी: महिला वर्ल्ड टी-20 में भारत का विजय रथ जारी है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 4 रन से हराकर नॉकआउट में प्रवेश कर लिया है। इस टूर्नामेंट में भारत की यह तीसरी जीत है। भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराया था। उसके बाद बांग्लादेश और अब न्यूजीलैंड को टीम इंडिया ने धूल चटाई है। एक बार फिर टीम नैया सलामी बल्लेबाज शैवाली वर्मा और स्पिन गेंदबाजों ने पार लगाई।

टीम इंडिया ने विरोधी टीम के सामने 134 रनों के लक्ष्य था। पीछा करने उतरी कीवी टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 129 रन ही बना पाई। भारत के लिए बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने धमाकेदार 46 रन बनाए, जबकि गेंदबाजी में टीम इंडिया की ओर से सभी का योगदान रहा। 16 साल की शेफाली के उनके शानदार प्रदर्शन के लिए लगातार दूसरी बार प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल हुआ।

न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में शिखा पांडे ने न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया। राकेल प्रिएस्ट को राधा यादव के हाथों कैच कराया। राकेल 12 रन ही बना सकीं और इस तरह न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिर गया।

एक बार फिर टीम इंडिया का स्पिन आक्रमण उसके लिए एक्स फैक्टर साबित हुआ। पारी के छठे ओवर की चौथी गेंद पर टीम इंडिया की स्पिनर दीप्ति शर्मा ने सुजी बेट्स को 6 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया फिर लेग स्पिनर पूनम यादव ने कप्तान सोफी डिवाइन को 14 रन पर राधा यादव के हाथों कैच कराया। तीन विकेट गिरने के बाद मैडी ग्रीन और कैटी मार्टिन ने मिलकर न्यूजीलैंड की पारी को संभाला और 43 रनों की साझेदारी की। दोनों ने मिलकर 10वें, 11वें और 12वें ओवर में कुल 26 रन बटोरे। 15वें ओवर में राजेश्वरी गायकवाड़ ने मैडी ग्रीन को 24 रन के निजी स्कोर पर तान्या भाटिया के हाथों कैच लपकवाया।

इसके बाद 17वें ओवर में कैटी मार्टिन 25 रन बनाकर आउट हो गईं। राधा यादव ने उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। अमेलिया केर ने पूनम यादव के आखिरी ओवर में 18 रन बनाकर मैच को बराबरी पर ला दिया था। अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड को 16 रन चाहिए थे। अंतिम दो बॉल में न्यूजीलैंड को 9 रन की दरकार थी और पांडे की गेंद पर अमेलिया केर ने चौका लगा दिया। आखिरी गेंद पर मुकाबला कही भी जा सकता था लेकिन पांडे की फुल लेंथ गेंद ने भारत को जीत दिला दी।